Paytm IPO: ग्रे मार्केट में भारी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे Paytm के शेयर, जानिए क्या चल रहा भाव

Paytm की योजना आईपीओ के जरिए करीब 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की है

पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन (One97 Communications) को मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) से इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की मंजूरी मिल चुकी है। फिनटेक प्लेटफॉर्म Paytm की योजना आईपीओ के जरिए करीब 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की है।

पेटीएम का 16,600 करोड़ रुपये का यह आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अभी तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) के पास था, जो 2010 में 15,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के साथ मार्केट में आई थी।

Gold Price: दिवाली तक 50000 रुपये जाएगा सोने का भाव! क्या ये है गोल्ड में निवेश करने का सही समय?

आईपीओ योजना के तहत, पेटीएम 8,300 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगी। वहीं बाकी 8,300 रुपये को ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के जरिए जुटाया जाएगा। प्रस्तावित ऑफर-फॉर-सेल के तहत पेटीएम के फाउंडर, एमडी और सीईओ विजय शेखर शर्मा और अलीबाबा ग्रुप अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे।

मार्केट के जानकारों के मुताबिक, अनलिस्टेड मार्केट (Unlisted Market) में पेटीएम इस समय 3300-3400 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। अनलिस्टेड शेयरों से जुड़े एक एक्सपर्ट ने बताया, “पेटीएम काफी नाजुक स्तर पर कारोबार कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि पेटीएम के आईपीओ का प्राइस बैंड अनलिस्टेड मार्केट में चल रहे कीमतों से कम होगा। अगर ऐसा होता है तो पेटीएम की अनलिस्टेड कीमत में गिरावट देखने को मिल सकता है। इसके अलावा अनलिस्टेड मार्केट में रेट ज्यादा होने से शेयरों के कारोबार का वॉल्यूम कम हो गया है।”

सरकार की मार्च तक 13 एयरपोर्ट्स को प्राइवेटाइज करने की योजना

अनलिस्टेड मार्केट में पिछले 3 सालों से पेटीएम के शेयरों में कारोबार हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम, आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल अपने मौजूदा बिजनेस लाइन को बढ़ाने और नए मर्चेंट और ग्राहकों को अपने नेटवर्क पर जोड़न पर करेगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  यह Debt fund करता है सबसे सुरक्षित बॉन्ड्स में निवेश, फिर भी देता है शानदार रिटर्न
close