Paytm IPO: देश का सबसे बड़ा IPO आज खुला, जानिए क्या आपको निवेश करना चाहिए?

Paytm IPO: कंपनी अपने इश्यू से 18,300 करोड़ रुपए जुटाने वाली है, इश्यू 10 नवंबर को बंद होगा

Paytm IPO: पेमेंट कंपनी पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications का 18300 करोड़ रुपए का IPO आज खुल रहा है। कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 2080-2150 रुपए है। अगर Paytm का यह इश्यू पूरी तरह सब्सक्राइब हो जाता है तो यह भारत का सबसे बड़ा IPO होगा। इससे पहले Coal India का इश्यू अब तक का सबसे बड़ा था। Coal India का इश्यू 2010 में आया था और इसने 15200 करोड़ रुपए जुटाए थे।

Paytm का इश्यू 8 नवंबर को खुला है और 10 नवंबर को बंद होगा। 18300 करोड़ रुपए में 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी किया गया है जबकि 10,000 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे गए हैं। Paytm 18,300 करोड़ रुपए का इश्यू लेकर आ रही है। कुल इश्यू का 45% फंड कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से ही जुटा लिया है। Paytm का एंकर बुक भारत का सबसे बड़ा एंकर बुक है।

Paytm IPO: कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से जुटाए 8,235 करोड़, जानिए क्या चल रहा है GMP

Paytm के इश्यू का 75% हिस्सा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व है। हाई नेटवर्थ इनवेस्टर्स (HNI या NII) के लिए 15% और बाकी का 10% पोर्शन रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है।

क्या करें निवेशक?

मिंट के मुताबिक, Angel One के इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट (DVP) ज्योति रॉय ने कहा, “Paytm का वैल्यूएशन ज्यादा लग सकता है लेकिन यह डिजिटल पेमेंट का दूसरा नाम बन चुका है। मोबाइल पेमेंट स्पेस में भी यह मार्केट लीडर है। फिस्कल ईयर 2021 से फिस्कल ईयर 2026 के बीच मोबाइल पेमेंट की 5 गुना ग्रोथ होगी और Paytm इससे सबसे ज्यादा फायदा लेने की स्थिति में है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि Paytm का महंगा वैल्यूएशन भी वाजिब है। हम निवेशकों को यह इश्यू खरीदने की सलाह दे रहे हैं।”

Choice Broking के एनालिस्ट्स ने लॉन्ग टर्म के लिए Paytm के इश्यू सब्सक्राइब करने की सलाह दी है। Paytm के लिए बाजार में मौजूद मौकों, प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी को देखते हुए इश्यू में निवेश की सलाह दी गई है।

Paytm की योजना फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल नए मर्चेंट्स और ग्राहकों को जोड़ने में करने की है। निवेशकों के साथ वैल्यूएशन पर मतभेद के कारण Paytm ने Pre-IPO फंड नहीं जुटाया है।

Paytm के इश्यू के बारे में ICICI Securities का कहना है कि हर दिन नई टेक्नोलॉजी आने से पेमेंट बाजार में कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है। अगर Paytm मर्चेंट्स को लुभाने में कामयाब नहीं रही तो उसके बिजनेस पर इसका बुरा असर होगा। कंपनी की आमदनी का बड़ा सोर्स पेमेंट सर्विस ही है। लिहाजा निवेशकों को इसके जोखिम और फायदे को समझकर निवेश करना चाहिए।

Quora की अगले साल IPO लाने की तैयारी, 4 अरब डॉलर से अधिक लग सकती है मार्केट वैल्यू

क्या चल रहा है GMP?

अनलिस्टेड मार्केट में Paytm का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 150 रुपए चल रहा है। कंपनी का इश्यू प्राइस 2080-2150 रुपए है। इस हिसाब से ग्रे मार्केट में Paytm के अनलिस्टेड शेयर 2300 (2150+150) रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं।

वैल्यूएशन पर मतभेद की वजह से Paytm ने प्री-IPO फंडिंग की योजना रद्द कर दी है। ऑफर फॉर सेल के जरिए Paytm की पेरेंट कंपनी One97 के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO विजय शेखर शर्मा 402.65 करोड़ रुपए के शेयर बेचने वाले हैं। जबकि Antfin (Netherlands) Holdings 4,704.43 करोड़ रुपए के शेयर बेचने वाली है।

इसके अलावा अलीबाबा डॉट कॉम सिंगापुर ई-कॉमर्स 784.82 करोड़ रुपये तक और एलिवेशन कैपिटल वी FII होल्डिंग्स 75.02 करोड़ रुपए के शेयर बेचेंगे। पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे।

कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है। विजय शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे।

सेबी के पास दाखिल DRHP के मुताबिक मॉर्गन स्टेनली, गोल्डमैन सैक्स, एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेपी मॉर्गन, सिटी और एचडीएफसी बैंक इस आईपीओ के लिए इनवेस्टमेंट बैंकर के तौर पर काम कर रहे हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Exclusive: स्नैपडील आईपीओ के लिए आज दाखिल कर सकती है पेपर, 1,250 करोड़ रुपये का होगा फ्रेश इश्यू
close