Paytm IPO: लिस्टिंग के बाद 350 कर्मचारी एक झटके में बन जाएंगे करोड़पति, जानिए क्या रही वजह

पेटीएम के लगभग 350 मौजूदा और पूर्व कर्मचारी करोड़पति बनने वाले हैं

डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज मुहैया कराने वाली कंपनी पेटीएम (Paytm) के लगभग 350 मौजूदा और पूर्व कर्मचारी करोड़पति बनने वाले हैं। पेटीएम के करीब 2.5 अरब डॉलर (18,300 करोड़ रुपये) के आईपीओ (Paytm IPO) के लिस्ट होने के बाद इन सभी कर्मचारियों की संपत्ति करोड़ों में हो जाएगी।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन पेटीएम कर्मचारियों में से प्रत्येक के पास अब कम से कम 1 करोड़ रुपये का नेट वर्थ होगा। पेटीएम के जो 350 कर्मचारी करोड़पति बनने वाले हैं, उनमें एक नाम कंपनी के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर सिद्धार्थ पांडेय का भी है। सिद्धार्थ ने बताया कि उन्होंने 9 साल पहले पेटीएम को जॉइन किया था और तब उनके पिता ने इस फैसले का काफी विरोध किया था।

उस समय पेटीएम एक छोटी पेमेंट कंपनी थी, जिसमें 1,000 से भी कम कर्मचारी थे। 2013 में अपने पिता के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए सिद्धार्थ ने बताया, “मेरे पिताजी बहुत निराश थे। उन्होंने कहा, यह पेटीएम क्या है?! कम से कम ऐसी कंपनी में काम करो, जिसके बारे में लोग जानते हों।”

उन्होंने कहा, “जाहिर है, अब वह (मेरे पिता) मेरे फैसले से बहुत खुश हैं।” हालांकि 39 वर्षीय सिद्धार्थ अब पेटीएम के लिए काम नहीं करते हैं (वह एक दूसरे स्टार्ट-अप में चले गए हैं)। सिद्धार्थ ने बताया कि पेटीएम में उन्होंने सात सालों तक काम किया और इस दौरान उन्होंने कंपनी हजारों शेयर जमा किए थे।

पेटीएम के आईपीओ के लिए 2,150 रुपये का प्राइस फिक्स हुआ है, इसका मतलब है कि जल्द ही सिद्धार्थ के शेयरों की कीमत 1 करोड़ रुपये से अधिक होगी।

कंपनी के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि पेटीएम के 2.5 अरब डॉलर के आईपीओ के बाद लगभग 350 मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के पास कम से कम 1 करोड़ रुपये का नेट वर्थ होगा। अगले सप्ताह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद सिद्धार्थ की तरह कई कर्मचारी करोड़पति बन जाएंगे।

बता दें कि पेटीएम के 18,300 करोड़ रुपये के आईपीओ को बुधवार को इश्यू के अंतिम दिन 1.89 गुना सब्सक्रिप्शन मिलाय़ पेटीएम का आईपीओ देश के इतिहास में सबसे बड़ी शेयर बिक्री है। इससे पेटीएम देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों की श्रेणी में शामिल हो गई है।

शेयर बाजार से मिली जानकारी के अनुसार, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के आईपीओ को 4.83 करोड़ शेयरों की पेशकश पर कुल 9.14 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। आईपीओ के तहत खुदरा निवेशकों के खंड को काफी जल्दी पूर्ण सब्सक्रिप्शन मिल गया था। वहीं संस्थागत खरीदारों के लिए आरक्षित शेयरों पर बुधवार को जमकर बोलियां मिलीं. संस्थागत खरीदारों के खंड को 2.79 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

पेटीएम ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 2,080 से 2,150 रुपये प्रति शेयर तय किया था। प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर पर कंपनी का वैल्यूएशन 1.39 लाख करोड़ रुपये बैठता है। पेटीएम का आईपीओ पहले के सबसे बड़े कोल इंडिया के आईपीओ से भी बड़ा है। कोल इंडिया का आईपीओ 15,000 करोड़ रुपये का था।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Delhivery IPO: लॉजिस्टिक्स कंपनी इश्यू से जुटाएगी 7,460 करोड़ रुपए, फर्म ने SEBI में जमा किया DRHP

Redirecting in 10 seconds

Close
close