Paytm IPO: वैल्यूएशन में अंतर की वजह से प्री-IPO सेल की योजना रद्द कर सकती है कंपनी

IPO लाने की तैयारी कर रही Paytm फिलहाल 20 अरब डॉलर वैल्यूएशन की मांग कर रही है

पेमेंट कंपनी Paytm प्री-IPO शेयर सेल की योजना रद्द कर सकती है। Paytm का अभी तक यह प्लान था कि इश्यू जारी करने से पहले वह प्री-IPO सेल से 2000 करोड़ रुपए जुटाएगी। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि वैल्यूएशन में अंतर की वजह से कंपनी प्री-IPO सेल की योजना टाल सकती है।

ET के मुताबिक, नाम जाहिर ना करने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि एडवाइजर्स के हिसाब से Paytm फिलहाल 20 अरब डॉलर वैल्यूएशन की मांग कर रही है। ET के मुताबिक, यूनिकॉर्न ट्रैकर CB Insights के मुताबिक, पिछली बार कंपनी का वैल्यूएशन 16 अरब डॉलर तय हुआ था।

कंपनी को सॉवरेन वेल्थ फंड्स और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूशन पर डिमांड मिल रही है। पेटीएम की योजना दिवाली से IPO लॉन्च करने की है। यह इसके लिए मार्केट रेगुलेटरी SEBI की ओर से अप्रूवल मिलने का इंतजार कर रही है।

पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के IPO के लिए जुलाई में डॉक्यूमेंट्स फाइल किए थे। इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा। सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अभी प्री-IPO राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है। यह इनवेस्टर की जरूरतों, टैक्स और लॉक-इन पीरियड पर निर्भर करेगा।

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे। कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है। विजय शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

यह भी पढ़े:  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Reddit ने शुरू की IPO लाने की तैयारी, एक्सचेंज के पास जमा कराए डॉक्यूमेंट
close