Pele Success And Insparing Quotes In Hindi

Pele Quotes in Hindi

पेले, 20 वीं सदी के ब्राजील के सबसे प्रभावशाली और आदर्श फुटबॉलर हैं, जिन्हें 1950, 1960 एवं 1970 के दशक का ”फुटबॉल का राजा” कहा जाता था।

यही नहीं पेले की फुटबॉल खेलने की अद्भुत उत्साह, जोश, जुनून एवं प्रतिभा की वजह से ही ब्राजील में फुटबॉल के खेल की शुरुआत की गई।

पेले ने अपने फुटबॉल करियर में 1 हजार 363 फुटबॉल मैचौं में 128 गोलों को शानदार स्कोर बनाया है। उनके खेलने की आसाधारण शैली और अद्भुत गोल स्कोरिंग बनाने की क्षमता उन्हें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनाती है।

इसके साथ ही उन्होंने अपने खेल की अद्भुत प्रतिभा के चलते लाखों-करोड़ों प्रशंसकों के दिलों में उनके चहेते खिलाड़ी के रुप में अपनी अलग जगह बनाई है।

यही नहीं फुटबॉल के प्रति उनकी सच्ची मेहनत, लगन और ईमानदारी की बदौलत ही उन्होंने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। यही नहीं उनके महान विचारों ने उन्हें विश्व के सर्वोत्तम खिलाड़ी का दर्जा दिलवाया है।

उनका मानना है कि अभ्यास ही सब कुछ है, बिना अभ्यास के मनुष्य कभी भी अपनी जिंदगी में सफलता अर्जित नहीं कर सकता।

उनके द्धारा कहे गए ऐसे ही प्रेरक विचार आज हम आपसे अपने इस आर्टिकल में शेयर कर रहे हैं, जिन्हें आप अपने फेसबुक, सोशल मीडिया अकाउंट्स, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, आदि पर भी शेयर कर सकते हैं।

पेले के सर्वश्रेष्ठ प्रेरक विचार – Pele Quotes in Hindi

Pele doesn’t die. Pele will never die. Pele is going to go on for ever.

“पेले मरता नहीं है। पेले कभी नहीं मरेगा। पेले हमेशा-हमेशा के लिए रहेगा।

सफलता कोई आकस्मिक घटना नही है। यह कठिन परिश्रम, लगन, ज्ञान, अभ्यास, बलिदान और जो आप कर रहे हो उससे प्यार करने और उसे करने की चाह होने का ही परिणाम है।

Brazil eats, sleeps and drinks football. It lives football!

“ब्राज़ील फुटबॉल खाता, सोता और पीता है। यह फुटबॉल जीता है।

पेनाल्टी स्कोर करने का सबसे कायर तरीका है।

Enthusiasm is everything. It must be taut and vibrating like a guitar string.

“उत्साह सबकुछ है। ये गिटार के तार की तरह कसा और वाइब्रेट करता हुआ होना चाहिए।

सबकुछ अभ्यास ही है।

Sport is something that is very inspirational for young people.

“खेल कुछ ऐसा है जो युवाओं के लिए बेहद प्रेरणादायक है।

मै नही मानता की फुटबॉल प्लेयर के “जन्म” जैसी कोई चीज है। हो सकता है की आप कुछ योग्यताओ और कौशल के साथ जन्म लो लेकिन जन्म लेते ही आपमें एक फुटबॉल प्लेयर के गुण होना असंभव है।

Pele Thoughts

ब्राजील में 23 अक्टूबर, 1940 में जन्में पेले खुले विचारों वाले महान खिलाड़ी हैं,उन्होंने अपनी अद्भुत फुटबॉल खेलने की प्रतिभा से करीब 3 बार वर्ल्डकप, 2 बार वर्ल्डकप चैम्पियनशिप और 9 बार साओ पाउलो स्टेट चैम्पियनशिप जीतकर ब्राजील का नाम गर्व से रोशन किया है।

आपको बता दें कि पेले ने अपने शुरुआती जीवन एवं बचपन के दिनों में काफी संघर्षों और गरीबी को झेला हैं। यहां तक की उनकी आर्थिक हालत इतनी खराब थी कि उनके पास एक फुटबॉल खरीदने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे, और वे अपने मौजे में ही अखबार, रद्दी आदि ठूंसकार उसे फुटबॉल बनाकर खेलते थे।

वहीं जिस तरह पेले ने अपने जीवन में तमाम संघर्ष और चुनौतियां का सामना कर कामयाबियों की बुलंदियों को छुआ, वो वाकई प्रशंसनीय हैं।  उनके जीवन से आज हर किसी को प्रेरणा लेने की जरूरत है। वहीं उनके द्धारा कहे गए यह कथन वाकई जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देने वाले हैं।

I am constantly being asked about individuals. The only way to win is as a team. Football is not about one or two or three star players.

“मुझसे लगातार व्यक्ति विशेष के बारे में पूछा जाता है। जीतने का एक ही तरीका है टीम के रूप में जीतो। फुटबॉल एक दो या तीन स्टार खिलाड़ियों के बारे में नहीं है।

यदि आप पहले हो तो आप पहले ही रहोंगे। यदि आप दुसरे हो तो आप कुछ भी नही हो।

Everything on Earth is a game. A passing thing. We all end up dead. We all end up the same, don’t we?

“पृथ्वी पर हर एक चीज एक खेल है। एक खत्म हो जाने वाली चीज। हम सभी एक दिन मर जाते हैं। हम सभी का एक ही अंत है, नहीं?

जितनी ज्यादा मुश्किल जीत होगी उतनी ही ज्यादा ख़ुशी जीतने में होगी।

Everything is practice.

“अभ्यास ही सबकुछ है।

लोग पेले और माराडोना के बीच बहस करते है। दी स्टेफनो ही सर्वश्रेष्ट है, वह ही परिपूर्ण है।

Pele Vichar

काले हीरे’ के नाम से प्रसिद्ध पेले, ने साल 1959 में ‘सांतोस’ (Santos) क्लब की तरफ से न सिर्फ अपना पहला मैच खेला बल्कि पहला गोल भी किया और फिर उन्होंने कभी अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा और सफलता हासिल करते गए।

महज 16 वर्ष की उम्र में पेले को ब्राजील की राष्टीय टीम में शामिल हुए और पहले ही फुटबॉल मैच में उन्होंने अपने करिश्माई खेल प्रतिभा से फुटबॉल के प्रशंसकों के बीच अपनी एक अलग छवि बना ली।

8 जुलाई, 1971 को पेले ने युगोस्लाविया के खिलाफ खेलते हुए फुटबॉल खेल जगत से संन्यास ले लिया। उन्हें अपने करियर में शानदार खेल प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कारों और सम्मान से नवाजा गया।

वहीं पेले के फुटबॉल करियर के दौरान उनके खेलने की अद्भुत शैली को देखते हुए इटली और अल्जीरिया के कई फुटबॉल क्लबों ने उन्हें लालच देकर अपने टीम में शामिल होने को कहा लेकिन पेले ने इन सबसे इंकार कर देशप्रेम का भी सर्वोत्तम उदाहरण पेश किया है।

इससे उनके महान व्यक्तित्व का पता चलता है। वहीं महान खिलाड़ी पेले के प्रेरक विचारों से सभी को सीख लेने की जरूरत है।

Wherever you go, there are three icons that everyone knows: Jesus Christ, Pele and Coca-Cola.

“आप जहां भी जाएं, तीन प्रतीक हैं, जिन्हे हर कोई जानता है, यीशु मसीह, पेले और कोका कोला।

पेनाल्टी गोल करने का कायरतापूर्ण तरीका है।

A penalty is a cowardly way to score.

“पेनाल्टी स्कोर करने का सबसे कायर तरीका है।

Read More:

  • Pele Biography

Note: Hope you find this post about “Pele Success And Inspiring Quotes in Hindi” quotes in Hindi useful & motivational. If you like this article please share it on Facebook & Whatsapp.

यह भी पढ़े:  Kadwi Baatein (कड़वी मगर सच्ची बातें) - Best 50+ Kadvi Baate in Hindi with Images
close