PM Kisan: पीएम किसान के लाभार्थी किसानों को कम दर पर मिल रहा है लोन! आप भी कर सकते हैं ऐसे अप्लाई

किसानों को सस्ती दर पर करोड़ों किसानों को लोन भी मुहैया कराती है

PM Kisan Latest Update: किसानों के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna Samman Nidhi) की 10वीं किस्त 1 जनवरी को जारी की है। सरकार इसके अलावा किसानों को सस्ती दर पर करोड़ों किसानों को लोन भी मुहैया कराती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ती दर पर लोन देती है। आइए जानते हैं आप कैसे उठा सकते हैं फायदा..

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर

KCC योजना के तहत लोन के लिए किसानों को सालाना एक साल के लिए या पेमेंट की तिथि (इनमें से जो भी पहले हो) तक 7 फीसदी सालाना की दर से साधारण ब्याज (simple interest) से आपको लोन का पेमेंट करना होता है। ड्यू डेट तक पेमेंट नहीं करने पर आपको कार्ड रेट से ब्याज देना होगा। हालांकि अगर ड्यू डेट तक पेमेंट नहीं कर पाते हैं तो ब्याज छामाही में कम हो जाएगा। सभी तरह के KCC लोन पर फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा मिलता है। KCC में बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज मिलता है।

अगर आप अपना लोन एक साल के अंदर चुका देते हैं तो ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट मिलती है। 2 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। इस तरह किसानों को 5 फीसदी की छूट पहुंच जाती है। कुल मिलाकर कार्ड में आपको 4 फीसदी ब्याज देना होगा। 3 लाख रुपये तक के लोन पर 2 फीसदी की दर से ब्याज पर छूट मिलती है।

 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की है जरूरत

 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। जिसमें वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस। इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। इसके साथ ही पता के वेरिफिकेशन के लिए आप आधार कार्ड, वोटर आई डी, पासपोर्ट, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल फोन से ऐसे करें लोन के लिए आवेदन

 

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने वाले किसानों को आधार जैसे कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स मुहैया कराना पड़ता है। किसान चाहें तो घर बैठे मोबाइल फोन से भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

सबसे पहले किसानों को https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx इस लिंक पर क्लिक करके कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा।

 

इसके बाद आपको “Apply New KCC” पर क्लिक करना होगा।

 

इसके बाद आपको CSC का ID और पासवर्ड पूछा जाएगा। सही ID और पासवर्ड डालने के बाद “Apply New KCC” पर क्लिक कर सकते हैं।

 

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर भरना होगा। लेकिन इस दौरान यह जरूर ध्यान रखें कि जिस किसान का नाम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है सिर्फ उसका ही आधार नंबर यहां मान्य होगा।

 

सही आधार नंबर डालने के बाद PM Kisan Financial Detail का फॉर्म खुलेगा।

 

इसके बाद आपको “Issue of fresh KCC” पर क्लिक करना होगा।

 

अब बारी Loan Amount और Beneficiary Mobile Number भरने की है। साथ ही आपको अपने गांव का नाम और खसरा नंबर भरना होगा।

 

पूरी जानकारी भरने के बाद आप “Submit Details” पर क्लिक करेंगे। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पेमेंट करना होगा। इसको CSC ID के बैलेंस से Submit करना होगा। इस तरह आपका किसान क्रेडिट कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़े:  Business Idea: सिर्फ 850 रुपये की मशीन से घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई
close