PM Kisan: 3 दिन बाद आनी है 10वीं किश्त, पहले लिस्ट में चेक करें अपना नाम- वरना अटक जाएगा पैसा

10वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में नए साल के पहले दिन किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देगी

PM Kisan 10th Installment Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की 10वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में नए साल के पहले दिन किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देगी। मोदी सरकार ने ऐलान कर दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 को दोपहर 12 बजे पीएम किसान योजना के तहत किश्त ट्रांसफर करेंगी। यानी अगले 3 दिन बाद किसानों के खाते में पैसे आने लगेंगे। पहले आप अपना खाता और स्टेटस चेक कर लें। अगर कोई गलती है तो उसे तुरंत ठीक करा लें।

6000 रुपये सालाना किसानों देती है सरकार

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं। सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें। इसके लिए इन तीन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

जानिए किस तरह की हो सकती हैं गलतियां

– किसानों अपना नाम इंग्लिश में लिखना जरूरी है। अगर आपने हिंदी में नाम लिखा है तो उस पर सुधार करने की जरूरत है।

– अप्लाई करने वाले किसान के अकाउंट में नाम और अप्लाई करने के दौरान नाम की स्पेलिंग में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए।

– बैंक के IFSC कोड लिखने में कोई गलती नहीं करनी चाहिए।

– बैंक अकाउंट देते समय कोई गलती नहीं करनी चाहिए।

– अपने पता को भली भांती चेक कर लें। ताकि गांव की स्पेलिंग लिखने में कोई गलती नहीं हो।

इन सभी गलतियो को आधार के जरिए ठीक कर लें। अगर किसी भी प्रकार की कोई गलती हो गई तो आपके 2,000 रुपये अटक जाएंगे।

ऑनलाइन ऐसे सुधारें अपनी गलतियां

सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद यहां आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा। इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा।

फिर आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं। वहीं अगर अकाउंट नंबर गलत हो भर दिए हैं तो उसे भी आप ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा। वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े:  Budget 2022: बजट में स्टार्टअप्स को मिल सकता है कुछ खास, जानें यहां
close