Programming Language कैसे सीखे ? 5 Easy Ways

Hello Everyone ! आज मैं आपको programming language सीखने का बिलकुल आसान तरीका बताने वाला हूँ,मैं इस article में आपको बहुत ही easy steps बताऊंगा जिससे आप hard लगने वाले programming language को easily सिख पाएंगे and अपने खुद के Apps,website and Software develop कर पाएंगे.

Programming Language Kaise Sikhe

वैसे पुरे world में देखें तो 2500 से भी ज्यादा programming language मौजूद है,And आज कल हर एक company,हर एक device के लिए,अपने खुद का language develop करती है.इससे होता क्या है,हमारे पास बहुत से programming language हो जाते है and इन सब programming भाषाओँ को learn करना difficult हो जाता है.So मैंने इस article में यही बताने की कोसिस की है की आप कोई भी programming language कैसे सीख सकते है बिलकुल easily.

[su_box title=”What is programming language/प्रोग्रामिंग भाषा क्या है ?” title_color=”#fff”]प्रोग्रामिंग भाषा (programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है, जिसकी डिजाइन इस प्रकार की जाती है कि वह किसी काम के लिये आवश्यक विभिन्न संगणनाओ (computations) को अभिव्यक्त कर सके. प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग विशेषतः संगणकों के साथ किया जाता है (किन्तु अन्य मशीनों पर भी प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग होता है). प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग हम प्रोग्राम लिखने के लिये, कलन विधियों को सही रूप व्यक्त करने के लिए, या मानव संचार के एक साधन के रूप में भी कर सकते हैं.[/su_box]

Simply Programming language किसी भी device/machine से communication करने के लिए design किया गया code/algorithm होता है.

5 Ways You can Learn Programming Faster In Hindi – 5 तरीके जिससे आप तेजी से प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं

Programming सीखना कोई छोटी चीज नहीं है,जिसे आप एक दिन में सीख ले और ना ही ये बहुत बड़ी चीज है, Internet की दुनिया में ऐसे बहुत से चीज़े है जो आपको programming सिखने में help करती है and आसान भी बना देती है.ऐसे ही 5 tips मैं आपके लिए लेकर आया हूँ,जो programming सीखना आसान बना देगी.

1. Program’s के Example Code पढ़े

अगर आप किसी चीज को पढ़ते हो तो वो सिर्फ उस page पर लिखे words को पढ़ते हो.लेकिन जब आप programming सीखते हो तो वो होता है code. जब आप शुरुआत करते है programming सिखने की, तब आप कोशिश करें हर एक example code को पढ़ने और समझने की.

जब मैंने शुरवात की थी programming सिखने की तो मैं भी example code को text से पहले पढता था और ये पता लगाने की कोशिश करता था के इस code में हो क्या रहा है, ये हर बार काम नहीं करता था. पर ये मुझे force करता था की मैं उन example को और अच्छे से समझु,और ये मुझे help करती थी सही coding लिखने में.

अगर आप भी कोई programming language learn करना चाहते है तो सबसे पहले उसके example code read करना start करे.

2.सिर्फ Example Code को पढ़े नहीं उसे Run भी करे

जब आप एक programming tutorial या book पढ़ते है,तब sample code को देख के ऐसा लगता है जैसे,ये तो आसान है और मुझे समझ आ गया.हो सकता है आप को समझ में आ गया हो या नही भी आया हो.

इस चीज़ का पता लगाने का उपाय है की आप उस codes को एक साथ run करे.अगर आप program code run करना चाहते है तो आपको एक compiler की जरुरत पड़ेगी.जिस पर आप अपना sample code लिख सकते है. अगर आप sample code को compiler पर type करे, बजाय copy और paste करने के तो आप अपने coding सही तरीके से कर सकते है,और आप coding के समय अक्सर की जाने वाली छोटी -छोटी गलतियों पर अच्छे से command पा सकते है.

जब आपकी coding complete हो जाये तो उसे compile करें और फिर run करें और ये ध्यान रखे की ये वही काम करें जो इससे आप करवाना चाहते थे.फिर उसको change करें and practice करे.

software एक ऐसा चीज है इस planet में,जिसे हम आसानी से बदल सकते है,हम नए चीजो का उपयोग कर सकते है,experiments कर सकते है, कुछ changes तो जल्दी हो जाते है बिना किसी risk के but सबसे आसान तरीका नए language feature को सीखने का यह है की आप कुछ code ले उसपर काम करें और change करें.

3.अपने खुद का Code लिखे

जब आप language के बारे में समझ जाये तो आप programming की शुरुवात कुछ sample program लिख कर, कर सकते है.कभी -कभी programming लिखने के लिए सही idea मिलना मुश्किल होता है,पर कोई बात नहीं,Online बहुत से website पर ऐसी बहुत सी programming challenges है जिस पर आप अपनी coding लिख कर अपनी starting कर सकते है. आप उन example को दोबारा implement कर सकते है, जिससे आपने tutorial या books में पढ़ा था.आप उस चीज को try करें बिना sample code को देखे,ये ज्यादा आसान नहीं होगा पर ये technique आपको खुद से code लिखने में मदद करेगी.

अगर आप एक छोटा program नही सोच सके,मगर aapke दिमाग में एक बड़ा program है जिसे आप implement करना चाहते है, जैसे game तो आप शुरुआत कर सकते है छोटे -छोटे blocks तैयार करके, जिसे बाद में अपने game में इस्तेमाल कर सके.

4.Debugging करना सीखे

सबसे पहले आप ये सीखे की debugger का use कैसे करते है.debugging के through हम output का अनुमान लगा सकते है.debugger के जरिये हम ये जान सकते है के variables की values क्या है और code execute होगा या नहीं.

Debugger हमारी मदद करता है answer देने में की हमारा code क्या कर रहा है.For example नीचे दिए गए code ko देखिये –

int main()
{
int x;
int y;
if( x > 4 ) // <– Yanha x ki value kya hogi ?
{
y = 5; // <–  Kya is line ka code execute hoga?
}
}

Debugging के through आप programming problem and error को fix कर सकते है.And यकीन मानिये आपके programming career में यह आपको बहुत help करेगा,So try to debug the code.

5. Sources Find करे and learn करे

अगर आपको कुछ समझ में नही आता है तो आप और भी alternative explanation को पढ़े और समझे.Internet में programming से जुडी ऐसे बहुत से information and Book है जो आपको programming सीखने में help करेगी.वैसे मैं अपनी next article में ऐसी website की पूरी list दूंगा जहां से आप programming सीख पाएंगे.

Note – इतना सब कुछ करने के बाद,अगर आपको फिर भी Programming समझ में नही आ रहा है, तो आप किसी expert की help ले सकते है. आप अपनी problems से related जितने ज्यादा questions पूछेंगे,उतना ही expert के लिए आसान होगा आपको समझना.


  • English सीखने के 10 Easy तरीके
  • Memory Power बढ़ाने के 10 तरीके
  • समय प्रबंधन (Time Management) कैसे करे ? 3 Steps
  • Hacking कैसे सीखे पूरी जानकारी

यह थी Top 5 tips,जिसको अपना कर आप कोई भी programming language सीख सकते है And एक expert programmer बन सकते है.

यदि यह post आपको अच्छा लगा हो तो social media में share करे and comment के द्वारा feedback देना न भूलें.

यह भी पढ़े:  YouTube Go क्या है पूरी जानकारी [हिंदी में]
close