Punjab Election 2022: पंजाब चुनाव से ठीक पहले CM चन्नी का बड़ा ऐलान, किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ

कर्ज माफी योजना में ऐसे किसान शामिल होंगे, जो 5 एकड़ तक की जमीन के मालिक हैं

Punjab Election 2022: पंजाब में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने किसानों को रिझाने के लिए बड़ी घोषणा की है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया। इस कर्ज माफी योजना में ऐसे किसान शामिल होंगे, जो पांच एकड़ तक की जमीन के मालिक हैं।

1.09 लाख छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मौजूदा कर्ज माफी योजना के तहत 2 लाख रुपये तक के लोन की माफी के लिए 1,200 करोड़ रुपये की राशि जारी करने और कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसानों के खिलाफ राज्य में दर्ज सभी FIR रद्द करने की घोषणा की। धनराशि जारी करने से लगभग 1.09 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होने की उम्मीद है, जिनके पास पांच एकड़ तक की भूमि है। राज्य सरकार पहले ही 5.63 लाख किसानों का 4,610 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर चुकी है।

Ludhiana Court Blast: लुधियाना ब्लास्ट के पीछे आतंकी संगठन बब्बर खालसा का हाथ होने का शक, स्थानीय गैंगस्टर की मदद से रची साजिश!

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इनमें से 1.34 लाख छोटे किसानों को 980 करोड़ रुपये की राहत मिली, जबकि 4.29 लाख सीमांत किसानों को 3,630 करोड़ रुपये की कर्ज माफी का लाभ मिला। संयुक्त किसान मोर्चा की एक और बड़ी मांग को स्वीकार करते हुए चन्नी ने पंजाब पुलिस द्वारा उन किसानों के खिलाफ दर्ज सभी FIR 31 दिसंबर तक रद्द करने की भी घोषणा की, जिन्होंने राज्य में काले कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध किया था।

किसानों पर दर्ज FIR रद्द होंगे

चन्नी ने पुलिस महानिदेशक को राज्य भर में कृषि कानून विरोधी आंदोलन और धान की पराली जलाने के मामलों में शामिल विभिन्न किसानों के खिलाफ दर्ज सभी FIR रद्द करने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं तुरंत पूरी करने का निर्देश दिया।

नायाब स्मारक का भी होगा निर्माण 

बयान में कहा गया है कि किसानों के अभूतपूर्व योगदान और कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर चले आंदोलन के दौरान सैकड़ों किसानों द्वारा किए गए बलिदान की याद में मुख्यमंत्री ने यह घोषणा भी की है कि सरकार पांच एकड़ भूमि पर एक नायाब स्मारक का भी निर्माण करेगी।

पंजाब चुनाव से ठीक पहले पूर्व मंत्री और विधायक राणा गुरमीत सोढ़ी ने छोड़ा कांग्रेस का साथ, BJP का थामा हाथ

चन्नी ने पंजाब राज्य सहकारी कृषि विकास बैंक से दो लाख रुपये तक का कर्ज लेने वाले ऐसे छोटे और सीमांत किसानों को कर्जमाफी योजना के दायरे में लाने की भी घोषणा की, जिनके पास पांच एकड़ तक भूमि है। इस मौके पर चन्नी ने किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 17 किसानों के परिवार के सदस्यों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी के नियुक्ति पत्र भी सौंपे।

यह भी पढ़े:  PM Kisan: कल आ सकती है पीएम किसान की 10वीं किश्त, 5000 किसानों को 16 दिसंबर को संबोधित करेंगे नरेंद्र मोदी

Redirecting in 10 seconds

Close
close