Sapphire Foods IPO: आज खुला इश्यू, KFC और पिज्जा हट चलाने वाली इस कंपनी में निवेश करना ठीक है?

Sapphire Foods IPO: कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 1,120-1,180 रुपए है और यह 11 नवंबर को बंद होगा

Sapphire Foods IPO: पिज्जा हट, टैको बेल और KFC जैसे रेस्तरां ब्रांड चलाने वाली कंपनी Sapphire Foods का IPO आज यानी 9 नवंबर को खुल रहा है। कंपनी का इश्यू 11 नवंबर को बंद होगा। Sapphire Foods का प्राइस बैंड 1,120-1,180 रुपए है।

यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है। इसका मतलब है कि कंपनी इस आईपीओ के तहत कोई नया इक्विटी शेयर नहीं जारी करेगी, बल्कि कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स अपने हिस्सेदारी बेचेंगे।  Sapphire Foods के शेयरहोल्डर्स इस आईपीओ के जरिए करीब 2,073 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं।

Paytm IPO को सॉफ्टबैंक ग्रुप ने बताया अपने लिए बड़ा इवेंट, कहा- पेटीएम की वैल्यूएशन अभी और बढ़ेगी

Sapphire Foods पिछले कुछ सालों से घाटे में चल रही है। हालांकि एनालिस्ट भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए इस पर बुलिश हैं। उनका सुझाव है कि निवेशकों को इस इश्यू को सब्सक्राइब करना चाहिए क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से कम वैल्यूएशन पर उपलब्ध है।

ब्रोकरेज फर्म Angel One (पूर्व में एंजल ब्रोकिंग) ने आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी और कंपनी की वैल्यूएशन को वाजिब बताया है। ब्रोकरज ने कहा, “वैल्यूएशन की बात करें तो, आईपीओ के लिस्ट होने के बाद FY21 EV/Sales करीब -7.4x (आईपीओ के ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से) आएगा, जो इसकी समकक्ष कंपनी देवयानी इंटरनेशनल (FY21 EV/Sales -16.3x) की तुलना में कम है। इसके अलावा सैफायर फूड्स इंडिया का प्रति स्टोर रेवेन्यू भी देवयानी इंटरनेशनल की तुलना में बेहतर है। EBITDA के मोर्चे पर भी कंपनी लगातार सुधार दिखा रही है।”

31 मार्च 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक Sapphire Foods, रेस्टोरेंट की संख्या और रेवेन्यू के लिहाज श्रीलंका की सबसे बड़ी इंटरनेशनल QSR चेन है। इसने मालदीव में भी अपनी उपस्थिति स्थापित की है। 30 जून, 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी KFC के भारत और मालदीव में 209 रेस्टोरेंट, Pizza Hut के भारत, श्रीलंका और मालदीव में 239 रेस्टोरेंट और टैको बेल के श्रीलंका में दो रेस्टोरेंट चलाती है या उनका मालिकाना हक उसके पास है। इन क्षेत्रों में कंपनी के रेस्टोरेंट्स की कुल संख्या जून 2021 तक बढ़कर 450 पहुंच गई है, जो 31 मार्च 2019 तक 376 था।

Nykaa IPO: शेयरों का अलॉटमेंट आज, ऐसे चेक करें आपको शेयर मिला या नहीं, जानिए क्या चल रहा है GMP

सैफायर फूड्स इंडिया ने प्रति शेयर 1,120-1,180 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। रिटेल निवेशक 12 शेयरों के लॉट साइज में बोली लगा सकते हैं। यानी एक लॉट की बोली लगाने के रिटेल निवेशक को 14,160 रुपये निवेश करने होंगे। अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है। कंपनी ने बताया कि 75 पर्सेंट शेयर क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स, 15 पर्सेंट शेयर नॉन- इंस्टीट्यूशन बॉयर्स और 10 पर्सेंट शेयर रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Business Idea: नौकरी की टेंशन खत्म, इस पेड़ की खेती आपको कर देगी मालामाल, घर बैठे बन जाएंगे करोड़पति
close