SSC CAPF Constable GD Recruitment 2021 Notification – एसएससी कांस्टेबल (जीडी) के हजारों पदों पर भर्तियां, पढ़ें पात्रता और आवेदन सहित पूरी डिटेल्स

SSC Constable GD Recruitment 2021: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में कांस्टेबल सामान्य ड्यूटी के हजारों पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन आज जारी किया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर …

SSC Constable GD Recruitment 2021: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में कांस्टेबल सामान्य ड्यूटी के हजारों पदों पर भर्तियां निकाली जा रही है। कर्मचारी चयन आयोग इस भर्ती के लिए आज, यानी 25 मार्च 2021 को आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है। शारीरिक रूप से दक्ष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही शुरू कर दी जाएगी। आवेदन के लिए उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाएं। एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई, 2021 है। भर्ती संबंधी अन्य जानकारी के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट देखते रहें।

Click Here For Bharti Calender

पात्रता मानदंड
एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक का इस पद के लिए दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को CAPF द्वारा नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Read More: ब्लॉक प्रोग्राम सुपरवाइजर के पदों पर निकलीं वैकेंसी, यहां से करें अप्लाई

चयन प्रक्रिया
कांस्टेबल जीडी के पदों पर उम्मीदवारों का चयन सीबीटी एग्जाम, शारीरिक दक्षता परीक्षा / शारीरिक मानक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा। फाइनल मेरिट सीबीटी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। एसएससी कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा 2 अगस्त से 25 अगस्त 2021 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जुलाई 2021 में जारी होने की संभावना है।

Read More: एफसीआई में निकली विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी, जानिए पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

इस भर्ती के जरिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में कांस्टेबल के रिक्त पदों को भरा जाएगा। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में बीएसएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) में कांस्टेबल और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पद शामिल हैं।

Read More: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में 1809 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरी डिटेल्स

ऐसे करें अप्लाई
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर जाएं और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें। रजिस्ट्रेशन के पश्चात उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा और भर्ती का चयन करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

यह भी पढ़े:  RRB NTPC Phase 4 CBT-1 Exam 2021 Latest Update - RRB NTPC Exam 2021: एक परीक्षा केंद्र पर एनटीपीसी फेज-4 की परीक्षा रद्द, पढ़ें पूरी डिटेल्स
close