Star Health Insurance IPO: कैसा है राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली इस कंपनी का IPO? जानिए GMP, प्राइस बैंड सहित सभी जरूरी डिटेल

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) पिछले तीन दिनों में 50% से अधिक घटा है

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निवेश वाली कंपनी स्टार हेल्थ इंश्योरेंस (Star Health Insurance) का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 30 नवबंर को खुलने वाला है। निवेशक इस IPO के लिए 2 नवंबर तक बोली लगा सकते हैं। करीब 7,249.18 करोड़ रुपये का यह आईपीओ BSE और NSE दोनों स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होगा। इस आईपीओ के लिस्टिंग की संभावित तारीख 10 दिसंबर है। हालांकि ग्रे मार्केट में, ऐसा लगता है कि राकेश झुनझुनवाला जैसे बड़े दिग्गज का नाम कंपनी के पक्ष में नहीं काम कर रहा है।

ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाले जानकारों के मुताबिक, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के शेयर जबसे ग्रे मार्केट में कारोबार के लिए उपलब्ध हुए हैं, तभी से ये लगातार गोता लगा रहे हैं।

Star Health Insurance GMP

जानकारों के मुताबिक, ग्रे मार्केट में Star Health Insurance के शेयर फिलहाल उसके आईपीओ इश्यू प्राइस से करीब 30 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं, जो कल के ग्रे मार्केट प्रीमिमय (GMP) से 10 रुपये कम है। गुरुवार को स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के शेयर ग्रे मार्केट में 40 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध थे। पिछले तीन दिनों में स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का ग्रे मार्केट प्रीमियम 70 रुपये से घटकर 30 रुपये पर आ गया है, इस तरह इसमें इस अवधि में 50 पर्सेंट से अधिक की गिरावट आई है।

Star Health Insurance IPO Price Band

कंपनी के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (RHP) के मुताबिक, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस आईपीओ का प्राइस बैंड या मूल्य दायरा 870 से 900 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय हुआ है।

Star Health Insurance IPO सब्सक्रिप्शन डेट

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का IPO 30 नवंबर 2021 को खुलेगा और आईपीओ के लिए 2 दिसंबर तक बोली लगाई जा सकेगी।

Star Health Insurance IPO अलॉटमेंट डेट

आईपीओ के अलॉटमेंट की संभावित तारीख 7 दिसंबर 2021 है।

Star Health Insurance IPO साइज

कंपनी का लक्ष्य इस आईपीओ से करीब 7,249.18 करोड़ रुपये जुटाने का है।

Star Health Insurance IPO लॉट साइज

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के आईपीओ के लिए लॉट में बोली लगाई जा सकती है। एक लॉट में कंपनी के 16 शेयर होंगे। अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है।

Star Health Insurance IPO निवेश की सीमा

आईपीओ के एक लॉट में 13 शेयर होंगे। इस तरह आईपीओ प्राइस बैंड की ऊपरी सीमा के आधार पर कीमत निकाले तो एक लॉट की बोली लगाने के लिए 14,400 रुपये ( ₹900 x 16) निवेश करना होगा। वहीं अधिकतम 13 लॉट की बोली लगाने के लिए 1,87,200 रुपये ( ₹900 x 16 x 13) निवेश करना होगा।

क्या आपको IPO के लिए लगानी चाहिए बोली?

एक एक्सपर्ट ने बताया, “भारत के हेल्थ इंश्योरेंस मार्केट में स्टार हेल्थ सबसे बड़ी स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस (SAHI) मुहैया कराने वाली कंपनी है। वित्त वर्ष 2019 से 2021 तक, कंपनी का रिटेल हेल्थ GWP 32.5 पर्सेंट की सालाना दर से बढ़ा है, जो अपने आप में शानदार है। इसके अलावा कंपनी के पास रिटेल हेल्थ सेगमेंट में 31 पर्सेंट का बड़ा मार्केट शेयर है।”

उन्होंने आगे कहा, “कोरोना महामारी इंश्योरेंस कंपनियों के लिए दोधारी तलवार थी। महामारी से लोगों के अंदर हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर जागरुकता बढ़ी, लेकिन इसके साथ ही क्लेम भी बढ़ गए है, जिसके उन्हें घाटा हुआ।”

एनालिस्ट ने आगे कहा, “वित्तीय मोर्चे पर बात करें तो, ऊपरी प्राइस बैंड 900 रुपये पर इसकी कीमत 14.15 के मल्टीपल के बुक वैल्यू पर तय हुई है और वित्त वर्ष 2021 में कंपनी घाटे में रही थी। ऐसे में यह कहा जा सकता है कंपनी ने आईपीओ का प्राइस आक्रामक रखा है, जिसकी वजह से इसे शायद भारी रिस्पॉन्स न मिले।”

यह भी पढ़े:  EPS 95 पेंशनर्स को मिली राहत, अब बैंक खाते में इस दिन आ जाएगी पेंशन
close