Star Health IPO: कल लिस्ट होगी राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली यह कंपनी, जानिए मुनाफा होगा या घाटा?

राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी स्टार हेल्थ के शेयर शुक्रवार 10 दिसंबर को शेयर बाजारों में लिस्ट होंगे

Star Health IPO: राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निवेश वाली स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company) के शेयर शुक्रवार 10 दिसंबर को शेयर बाजारों में लिस्ट होंगे। जानकारों का कहना है कि यह स्टार हेल्थ का आईपीओ कल डिस्काउंट के साथ लिस्ट हो सकता है, हालांकि आने वाले दिनों में इसमें खरीदारी दिख सकती है। इश्यू को पूरा सब्सक्रिप्शन न मिलना और अधिक वैल्यूएशन ने इस आईपीओ को लेकर मूड बिगाड़ दिया, जिसका असर शेयरों की लिस्टिंग पर देखने को मिल सकता है।

स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस का आईपीओ आखिरी दिन तक सिर्फ 79 पर्सेंट ही सब्सक्राइब हो सका था। यह आईपीओ 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच बोली के लिए खुला था। इश्यू पूरा सब्सक्राइब नहीं होने के चलते कंपनी को अपना ऑफर साइज घटाना पड़ा। इससे कंपनी का कुल ऑफर साइज 7,249 करोड़ रुपये से घटकर 6,400.44 करोड़ रुपये हो गया है। इसमें 2,000 करोड़ का फ्रेश इश्यू और 4400.44 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

Piper Serica के फाउंडर अभय अग्रवाल ने बताया, “हम उम्मीद करते हैं कि लिस्टिंग 10 प्रतिशत के डिस्काउंट पर होगी। उसके नीचे आने पर एंकर निवेशकों की तरफ से खरीदारी देखने को मिल सकती है, जो अपनी लागत को कम करना चाहेंगे। पूरा सब्सक्रिप्शन नहीं मिलने के चलते आईपीओ के आवेदन करने वाले सभी निवेशकों को शेयर अलॉट हुए हैं। जिन ट्रेडर्स ने शॉर्ट-टर्म का लक्ष्य बनाकर मुनाफे के लिए निवेश किए था, उन्हें निराश होना पड़ सकता है क्योंकि क्योंकि हमें उम्मीद नहीं है कि निकट भविष्य में स्टॉक प्रीमियम पर ट्रेड करेगा।”

रेमंड प्रोमोटेड JK Files & Engineering ने दाखिल की आईपीओ की अर्जी, 800 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

मेहता इक्विटीज के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे भी ऐसा ही सोचते हैं। उन्होंने कहा कि बाजार में जारी उतार-चढ़ाव और आईपीओ को उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन मिलने के चलते लिस्टिंग सेंटीमेंट प्रभावित हो सकता है।

उन्होंने कहा, “निवेशक इस आईपीओ को डिस्काउंट पर लिस्ट होने की उम्मीद कर सकते हैं। ऊपरी प्राइस बैंड पर कंपनी का वैल्यूएशन अधिक लग रहा है। ऐसे में निवेशकों को कल थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है।” कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए 900 रुपये प्रति शेयर की कीमत तय की थी।

ग्रे मार्केट की बात करें तो, स्टार हेल्थ के शेयर गुरुवार को 840 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे, जो उसके 900 रुपये के इश्यू प्राइस से 60 रुपये या 6.7 पर्सेंट कम है। इसका मतलब है कि ग्रे मार्केट को स्टॉक के 6.7 पर्सेंट डिस्काउंट पर लिस्ट होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े:  Fino Payments Bank IPO: 29 अक्टूबर को खुलकर 2 नवंबर को होगा बंद, जानिए अहम बातें
close