Star Health IPO: पहले दिन 12% सब्सक्राइब हुआ इश्यू, राकेश झुनझुनवाला जैसे दिग्गजों ने किया है इस कंपनी में निवेश

Star Health IPO: पहले दिन 4.49 करोड़ इक्विटी शेयरों के बदले सिर्फ 51.17 लाख इक्विटी शेयरों के लिए बोली मिली

Star Health IPO: राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के निवेश वाली स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company) पहले दिन 30 नवंबर को करीब 12 पर्सेंट सब्सक्राइब हुआ। आईपीओ को पहले दिन 4.49 करोड़ इक्विटी शेयरों के बदले सिर्फ 51.17 लाख इक्विटी शेयरों के लिए बोली मिली।

स्टार हेल्थ ने एंकर निवेशकों से 3217.13 करोड़ रुपये जुटाने के बाद आईपीओ को साइज को 8.14 करोड़ इक्विटी शेयर से घटाकर 4.49 करोड़ इक्विटी शेयर कर दिया है। Star Health के आईपीओ का प्राइस बैंड 870 से 900 रुपये तय किया गया है।

Star Health IPO के लिए सबसे अधिक बोली रिटेल कैटेगरी में मिली, जो पहले दिन शाम 4:38 बजे तक करीब 63 पर्सेंट भर चुका है। वहीं NII कैटेगरी में पहले दिन सिर्फ एक पर्सेंट सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि QIB कैटेगरी में कोई बोली नहीं मिली है। कर्मचारियों के लिए रिजर्व कैटेगरी में कंपनी को पहले दिन 3 पर्सेंट बोली मिली। इस तरह पहले दिन शाम 4:38 बजे तक स्टार हेल्थ आईपीओ को 12 पर्सेंट सब्सक्रिप्शन मिला।

स्टार हेल्थ इस आईपीओ से करीब 7,249.18 करोड़ रुपये जुटाने की योजना में है। आईपीओ के लिए बोली लगाने की आखिरी तारीख 2 दिसंबर है। इस आईपीओ ऑफर के तहत 2,000 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि 5,249.18 करोड़ के इक्विटी शेयर प्रमोटरों और शेयरहोल्डरों की तरफ से बिक्री के लिए पेश किए जाएंगे। कंपनी आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने में करेगी।

Star Health IPO GMP

कंपनी का इश्यू खुलने से पहले ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम 10 रुपए घट गए। पिछले हफ्ते Star Health का ग्रे मार्केट प्रीमियम 90 रुपए था जो आज घटकर 80 रुपए पर आ गया है।

कंपनी प्रोफाइल

Star Health की शुरुआत 2006 में हुई थी। यह देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बीमा कंपनियों में से एक है। फिस्कल ईयर 2021 में इसका मार्केट शेयर 15.8% रहा। कंपनी का फोकस रिटेल हेल्थ मार्केट सेगमेंट पर है। यह रिटेल हेल्थ, ग्रुप हेल्थ, पर्सनल एक्सिडेंट और ओवरसीज ट्रैवल सेगमेंट में बीमा बेचती है। प्रस्तावित IPO के बाद Star Health लिस्टेड मार्केट की चौथी सबसे बड़ी बीमा कंपनी बन जाएगी। इससे HDFC Life Insurance, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस है।

एक्सपर्ट की क्या है इस IPO पर राय?

ब्रोकरेज फर्म Piper Serica के अभय अग्रवाल ने कहा कि Star Health बीमा सेगमेंट में स्टैंडअलोन हाई ग्रोथ में लीडर है। कंपनी लॉन्ग टर्म में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है लेकिन शॉर्ट टर्म में इसके जोखिम लॉन्ग टर्म के फायदे पर भारी पड़ सकता है। इसके बावजूद IPO की प्राइसिंग वाजिब लेवल के पार है और सभी जोखिमों की अनदेखी कर रहा है। खासतौर पर कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी लहर का बिजनेस पर क्या असर होगा, इसकी अनदेखी कर दी है। रीइंश्योरेंस रेट्स में तेजी आएगी। अभय अग्रवाल ने कहा कि हम निवेशकों को लिस्टिंग का इंतजार करने की सलाह देंगे। लिस्टिंग के बाद निवेशक सही लेवल मिलने पर पैसा लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े:  Udemy Inc ने अमेरिका में IPO के लिए जमा कराया आवेदन
close