Star Health IPO: राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली इस कंपनी का कल खुलेगा इश्यू, निवेश करने से पहले जानिए पूरी डिटेल

Star Health IPO: कंपनी इस आईपीओ से 7249 करोड़ रुपए जुटाने वाली है

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस (Star Health and Allied Insurance) कंपनी का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) मंगलवार 30 नवंबर से खुलने वाला है। इस IPO के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर और करीब 5,249 करोड़ रुपये के इक्विटी ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत बिक्री के लिए रखे जाएंगे।

चेन्नई मुख्यालय वाली इस आईपीओ के लिए 870 से 900 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है। आईपीओ के लिए बोली लगाने की आखिरी तारीख 2 दिसंबर है। स्टार हेल्थ के निवेशकों में राकेश झुनझुनवाला और PE फर्म वेस्टब्रिज कैपिटल (Westbridge Capital) जैसे नाम शामिल हैं। आइए जानते हैं स्टार हेल्थ से जुड़ी बाकी अहम डिटेल:

Star Health IPO Date

स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस के आईपीओ के लिए बोली 30 नवंबर से शुरू होगी, जो 2 दिसंबर तक चलेगी।

Star Health IPO Price Band

स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस के आईपीओ के लिए 870 से 900 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है। अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी 7249 करोड़ रुपए जुटाने वाली है। कंपनी फ्रेश इश्यू से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कंपनी का कैपिटल बेस बढ़ाने में करेगी।

Star Health IPO Lot size

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के आईपीओ के लिए लॉट में बोली लगाई जा सकती है। एक लॉट में कंपनी के 16 शेयर होंगे। इस तरह निवेशक को एक लॉट के लिए करीब 14,400 रुपये निवेश करने पड़ेंगे।

Star Health IPO Listing Date

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के शेयर 10 नवंबर को शेयर बाजार में लिस्ट हो सकते हैं। कंपनी के शेयर BSE और NSE दोनों पर लिस्ट होंगे।

कंपनी प्रोफाइल

Star Health की शुरुआत 2006 में हुई थी। यह देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बीमा कंपनियों में से एक है। फिस्कल ईयर 2021 में इसका मार्केट शेयर 15.8% रहा। कंपनी का फोकस रिटेल हेल्थ मार्केट सेगमेंट पर है। यह रिटेल हेल्थ, ग्रुप हेल्थ, पर्सनल एक्सिडेंट और ओवरसीज ट्रैवल सेगमेंट में बीमा बेचती है। प्रस्तावित IPO के बाद Star Health लिस्टेड मार्केट की चौथी सबसे बड़ी बीमा कंपनी बन जाएगी। इससे HDFC Life Insurance, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस है।

यह भी पढ़े:  PM Kisan योजना के नियमों में हुआ बदलाव, तुरंत निपटा लें यह काम वरना नहीं मिलेगी अटकी किस्त
close