Star Health IPO: राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली कंपनी का इश्यू कल खुलेगा, जानिए GMP से क्या संकेत मिल रहे हैं?

Star Health के शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम आज 10 रुपए कम हुआ है और कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 10 दिसंबर को हो सकती है

Star Health IPO: राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली Star Health का इश्यू 30 नवंबर को खुलेगा और 2 नवंबर को बंद होगा। कंपनी ने अपने इश्यू का प्राइस बैंड 870-900 रुपए है। अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी 7249 करोड़ रुपए जुटाने वाली है।

Star Health के 7249 करोड़ रुपए के IPO में से 2000 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू हैं और 58,324,225 इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे जाएंगे।

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Star Health के शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम आज 10 रुपए कम हुआ है। कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 10 दिसंबर को हो सकती है।

Upcoming IPO: बाजार में अगले हफ्ते आ रहे 7,868 करोड़ रुपए के दो IPO, जानें इश्यू की तारीख, प्राइस बैंड सहित जरूरी डिटेल

कंपनी फ्रेश इश्यू से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कंपनी का कैपिटल बेस बढ़ाने में करेगी। Star Health देश की प्राइवेट हेल्थ बीमा कंपनी है। इस पर राकेश झुनझुनवाला और Westbridge Capital जैसे निवेशकों के कंसोर्शियम का मालिकाना हक है।

फिलहाल इस कंपनी में Safecrop Investments India की 47.77% हिस्सेदारी है। जबकि राकेश झुनझुनवाला की 14.98% और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की 3.23% हिस्सेदारी है।

Star Health की शुरुआत 2006 में हुई थी। यह देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बीमा कंपनियों में से एक है। फिस्कल ईयर 2021 में इसका मार्केट शेयर 15.8% रहा। कंपनी का फोकस रिटेल हेल्थ मार्केट सेगमेंट पर है। यह रिटेल हेल्थ, ग्रुप हेल्थ, पर्सनल एक्सिडेंट और ओवरसीज ट्रैवल सेगमेंट में बीमा बेचती है।

प्रस्तावित IPO के बाद Star Health लिस्टेड मार्केट की चौथी सबसे बड़ी बीमा कंपनी बन जाएगी। इससे HDFC Life Insurance, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस है।

यह भी पढ़े:  Latent View Analytics: आज लिस्ट होगा शेयर, जानिए किस भाव पर लिस्ट हो सकते हैं शेयर
close