Students आसानी से घर बैठे पैसा कैसे कमा सकते है? Puri jankari Hindi Me

दोस्तों, आज हम आपको बताएँगे यदि आप student है तो आप कैसे online पैसे कमा सकते है. इस Article में पैसे कमाने की step by step tips बताई गयी है.

आज, students को internet पर अलग अलग तरह की नौकरियां मिल सकती हैं. जानिए की कैसे आप अपने खाली समय का उपयोग कर additional online money कमा सकते है. आप online jobs को खोजने, या नए skills या विकसित करने और छात्रों के लिए विभिन्न online jobs को लेने के लिए अपने पसंदीदा skills या hobbies का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप student हैं और real online jobs की तलाश में हैं, तो students के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए best tips ये हैं:

how-can-students-easily-earn-money-sitting-at-home-hindi

Online money कमाने के लिए छात्रों के लिए सबसे अच्छा तरीका

फ्रीलांस लेखन(Freelance Writing)

Freelance writing उन students के लिए सबसे अच्छी online jobs में से एक है, जिन्हे लिखने का शौक हो, अच्छे grammar और research skills हैं. आपको केवल एक computer के साथ एक internet की आवश्यकता होगी.

एक student के रूप में, आप अलग अलग लेखन नौकरी (writing jobs) freelancing sites पर पा सकते हैं. जयादातर writing jobs में web pages के लिए writing, ब्लॉग पोस्ट और articles शामिल हैं. आपको एक blog पूरा करने के लिए समय सीमा दी जाएगी.

आम तौर पर, प्रति शब्द (number of words), प्रति लेख (each blog) या project के आधार पर writing jobs, या hourly के आधार पर पैसे देती  है. कुछ top sites जहां आप freelance writing jobs और अवसर पा सकते हैं उनमें शामिल हैं: Upwork, Guru, PeoplePerHour, Textbroker, Online Writing Jobs, WritersDomain, Write.com, iWriter, Break Studios, LoveToKnow. 

इन्हें भी पढ़े: ऑनलाइन Business आइडियाज हिंदी में

डाटा प्रविष्टि(Data Entry)

Data entry एक साधारण काम है कि computer और Fast और easy typing skills वाले students अपने computer के माध्यम से कर सकते हैं. आम तौर पर, data entry jobs में customers के लिए fast से और easy Data type करना शामिल होता है. कई छात्र data entry jobs कर part-time काम करते हैं.

इन्हें भी पढ़े: Freelancing से Online पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

अनुवाद नौकरियां (Translation)

यदि आप पहले से ही दो भाषाएँ जानते है या दूसरी भाषा की study कर रहे हैं, तो आप कुछ extra income कमाने के लिए अपनी language skills का उपयोग कर सकते हैं. कई कंपनियों और लोगों को विभिन्न प्रकार के documents, certificates, ऑडियो फाइलों, और अन्य चीजों को एक या अधिक भाषाओं में अनुवाद करने में मदद की ज़रूरत है.

यदि आप इन मांगों में से, किसी एक भाषा में fluent हैं, तो आप खाली समय पर अनुवाद सेवा (Translation service) देकर कुछ पैसे कमा सकते हैं. आप translation एजेंसियों या freelance साइटों में शामिल होने से translation नौकरियां पा सकते हैं. अपने skills के आधार पर चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की translation jobs हैं. यहां कुछ websites या कंपनियां दी गई हैं जहां आप translation नौकरियां पा सकते हैं: WordExpress, WordLingo, translatorsbase

इन्हें भी पढ़े:  Online Business कैसे Start करे पूरी जानकारी Hindi में

ब्लॉगिंग(Blogging)

Students को कुछ अतिरिक्त income कमाने के लिए blogging एक अच्छा तरीका हो सकता है. यदि आपके पास पसंदीदा शौक है, तो आप इसके बारे में content लिख सकते हैं और अपनी आपका ब्लॉग दूसरों के साथ share कर सकते हैं. आप अपने academic subject के बारे में blog कर सकते हैं या आपके ब्लॉग पर कुछ अलग common और interesting विषयों के बारे में लिख सकते हैं. एक बार जब आपका ब्लॉग कुछ traffic प्राप्त कर लेता है, तो आप अपने ब्लॉग को monetize करने के कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

एक Domain name चुनें जो आपके ब्लॉग से related है और इसे एक famous Domain registration कंपनी के साथ register करें. अपने ब्लॉग को स्वयं डिज़ाइन करें या ऐसा करने के लिए एक freelance web डिज़ाइनर को hire करे. अपने ब्लॉग पर images add करना ना भूले, यह बहुत ही जरुरी है. आप ऑनलाइन टूल के मदद से images बना सकते है. Internet पर बहुत सारे online image tools मौजूद है जो आपकी मदद कर सकते है. Canva online image tool सब से अच्छा और free में images बनाने का अवसर देता है. जल्दी, सुन्दर और आकर्षित images बनाने के लिए canva का उपयोग करे और अपने blog को सुन्दर आकर्षित बनाये.अपनी साइट को वेब पर प्रकाशित करने के लिए होस्टिंग सेवा खरीदें. Different marketing चैनलों का उपयोग करके अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें. यदि आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर quality पोस्ट लिखते हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर बहुत से visitors को आकर्षित करने में सक्षम होंगे. Students अपने खाली समय में एक ब्लॉग चला सकते हैं और बनाए रख सकते हैं. एक स्थिर मात्रा में traffic वाला ब्लॉग regular income कमा सकता है.

इन्हें भी पढ़े: Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

Online money बनाना students के लिए पूरी तरह से एक बेहतर उपाय है. आपको बस यह समझने की ज़रूरत है कि आप जो भी काम करना चाहते हैं, या जो service आप देना चाहते हैं, आप उस पर अच्छे हैं. Online jobs या ज्यादा ऑनलाइन पैसा कमाकर, छात्र अपने student loans का भुगतान भी कर सकते हैं, bills का भुगतान कर सकते हैं, एक महंगे उपहार खरीदने के लिए बचत कर सकते हैं, और कई अन्य financial help प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:  "Can't Write To The SD Card" Error को कैसे Fix करे [Hindi/हिंदी]
close