Tega Industries का 13 दिसंबर को स्टॉक मार्केट में आगाज, कितना मिल सकता है लिस्टिंग प्रीमियम?

आईपीओ वाच और आईपीओ सेंट्रल के मुताबिक, टेगा इंडस्ट्रीज के शेयर ग्रे मार्केट में 300 रुपये के प्रीमियम के साथ 753 रुपये प्रति शेयर पर उपलब्ध हैं

Tega Industries : रेवेन्यू के आधार पर पॉलिमर बेस्ड मिल लाइनर्स की दूसरी सबसे बड़ी प्रोड्यूसर टेगा इंडस्ट्रीज के इश्यू में 453 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 30-70 फीसदी प्रीमियम पर पहली ट्रेड शुरू होने का अनुमान है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अच्छे आईपीओ सब्सक्रिप्शन, उचित वैल्युएशन, लगातार ग्रोथ और बार-बार बिजनेस मिलने की संभावनाओं जैसी वजहों से इसकी मजबूती के साथ लिस्टिंग की उम्मीद है।

219 गुना सब्सक्राइब हुआ आईपीओ

1 दिसंबर को खुला इसका आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 219 गुना तक सब्सक्राइब हुआ, जो 2021 में लॉन्च IPOs के लिए तीसरा सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन है। इससे ज्यादा सब्सक्रिप्शन लेटेंट एनालिटिक्स और पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजिस को हासिल हुआ था। क्यूआईबी पोर्शन जहां 215.45 गुना सब्सक्राइब हुआ और नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स को 666.9 गुना सब्सक्रिप्शन मिले, वहीं रिटेल इन्वेस्टर्स का पोर्शन 29.44 गुना सब्सक्राइब हुआ। कंपनी ने इस पब्लिक इश्यू से 619.23 करोड़ रुपये जुटाए, जो पूरी तरह शेयरहोल्डर्स द्वारा बिक्री के लिए लाया गया ऑफर फॉर सेल था।

एक्सपर्ट्स को 30-50 फीसदी लिस्टिंग प्रीमियम की उम्मीद

मेहता इक्विटीज के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा, “ग्लोबल मिनरल्स, माइनिंग और बल्क सॉलिड्स हैंडलिंग इंडस्ट्री को सेवाएं देने वाले स्पेशलाइज्ड क्रिटिकल प्रोडक्ट्स की लीडिंग मैन्युफैक्चरर और डिस्ट्रीब्यूटर के लिए इन्वेस्टर्स की तरफ से मिली शानदार प्रतिक्रिया को देखते हुए, हम आईपीओ के 453 रुपये के अपर प्राइस की तुलना में 50 फीसदी प्रीमियम पर लिस्टिंग की उम्मीद करते हैं।”

उन्होंने कहा कि उसका रिप्लेसमेंट बिजनेस मॉडल अपने आप में खास है और इस आईपीओ की उचित वैल्युएशन को देखते हुए मजबूत लिस्टिंग बात सही लगती है।

राइट रिसर्च की फाउंडर सोनम श्रीवास्तव टेगा पर खासी उत्साहित नजर आती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि ग्रे मार्केट के रेट्स के आधार पर टेगा की लिस्टिंग 70-80 फीसदी के प्रीमियम पर होनी चाहिए।

ग्रीन पोर्टफोलियो के फाउंडर दिव्यम शर्मा का मानना है कि टेगा 30-50 फीसदी के प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है, वहीं हेम सिक्योरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट आस्था जैन टेगा इंडस्ट्रीज के 40 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट होने की उम्मीद करती हैं।

ग्रे मार्केट में 66 फीसदी प्रीमियम के साथ हो रहा ट्रेड

आईपीओ वाच और आईपोओ सेंट्रल के मुताबिक, टेगा के शेयर ग्रे मार्केट में 453 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 66.2 फीसदी या 300 रुपये के प्रीमियम पर यानी 753 रुपये पर उपलब्ध हैं। ग्रे मार्केट एक अनऑफीशियल प्लेटफॉर्म है, जहां प्राइस बैंड घोषित होते ही आईपीओ शेयर में ट्रेडिंग शुरू हो जाती है और यह स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग तक जारी रहती है।

 

यह भी पढ़े:  IPOs के घटते ग्रे मार्केट प्रीमियम क्या रिटेल और HNI निवेशकों को चेतावनी दे रहे हैं?
close