Tega Industries IPO: कल से खुल रहा इश्यू, ग्रे मार्केट में 80% पहुंचा प्रीमियम, जानिए क्या आपको लगानी चाहिए बोली?

Tega Industries IPO: 619 करोड़ रुपये का यह इश्यू 1 से 3 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा

Tega Industries IPO: माइनिंग इंडस्ट्री के लिए सामान बनाने वाली कंपनी टेगा इंडस्ट्रीज (Tega Industries) का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) कल लॉन्च होने वाला है। करीब 619 करोड़ रुपये का यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है और इसके लिए 1 से 3 दिसबंर के बीच बोली लगाई जा सकती है। आईपीओ खुलने से पहले ग्रे मार्केट में टेगा इंडस्ट्रीज के शेयर भारी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। Tega Industries IPO के लिए बोली लगाने से पहले आइए जानते हैं इससे जुड़ी अहम बातें:

Tega Industries IPO Price Band

टेगा इंडस्ट्रीज के आईपीओ के लिए 443 से 453 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है। टेगा इंडस्ट्रीज के आईपीओ का साइज करीब 619 करोड़ रुपये है।

Tega Industries IPO Date

टेगा इंडस्ट्रीज का आईपीओ 1 दिसंबर को बोली के लिए खुलेगा और इसके लिए तीन दिनों तक बोली लगाई जा सकेगी। आईपीओ के लिए बोली लगाने की आखिरी तारीख 3 दिसंबर है।

Tega Industries IPO offer

टेगा इंडस्ट्री का आईपीओ पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है। इसका मतलब है कि इस आईपीओ के तहत कोई नए इक्विटी शेयर नहीं जारी किए जाएंगे, बल्कि प्रमोटर और दूसरे शेयरहोल्डर अपने शेयरों को बिक्री के लिए पेश करेंगे। इस आईपीओ के तहत टेगा इंडस्ट्रीज के प्रमोटरों और शेयरहोल्डरों की तरफ से कुल 1,36,69,478 शेयर बिक्री के लिए पेश किए जाएंगे। प्रमोटरों में शामिल मदन मोहन मोहनका करीब 33.14 इक्विटी शेयर और मनीष मोहनका करीब 6.63 लाख शेयर बिक्री के लिए पेश करेंगे। इसके अलावा Wagner (अमेरिका मु्ख्यालय वाली प्राइवेट इक्विटी फर्म TA एसोसिएट्स की सहयोगी फर्म) करीब 96.92 लाख इक्विटी शेयरों को बिक्री के लिए रखेगी।

Tega Industries Holdings

फिलहाल, टेगा इंडस्ट्रीज की 85.17 पर्सेंट हिस्सेदारी उसके प्रमोटरों के पास है, जबकि Wagner के पास कंपनी की 14.54 पर्सेंट हिस्सेदारी है।

Tega Industries IPO Lot Size

टेगा इंडस्ट्रीज के आईपीओ के लिए लॉट में बोली लगाई जा सकती है। एक लॉट में कंपनी के 33 शेयर होंगे। एक निवेशक अधिकतम 13 लॉट के बोली लगा सकते हैं।

Tega Industries IPO निवेश सीमा

एक लॉट में कंपनी के 33 शेयर होंगे और आईपीओ का ऊपरी प्राइस बैंड 453 रुपये तय हुआ है। इस तरह निवेशक को एक आईपीओ के लिए बोली लगाने के लिए न्यूनतम 14,949 रुपये (₹453 x 33) निवेश करने होंगे। वहीं अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगाने के लिए 1,94,337 रुपये ( ₹453 x 33 x 13) रुपये निवेश करना होगा।

Tega Industries IPO GMP Today

मार्केट जानकारों के मुताबिक, अनलिस्टेड मार्केट में टेगा इंडस्ट्रीज का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) पिछले दो दिनों से लगातर बढ़ रहा है, जो बताता है कि निवेशकों में कंपनी को लेकर काफी दिलचस्पी है। मंगलावर सुबह Tega Industries का GMP बढ़कर 378 रुपए हो गया, जो कल से 6 रुपये अधिक है। यह आईपीओ के इश्यू प्राइस से फिलहाल करीब 80 पर्सेंट अधिक है। जानकारों ने बताया कि सोमवार को इसका GMP 250 रुपये से बढ़कर 372 रुपये पर पहुंचा था।

कंपनी प्रोफाइल

रेवेन्यू के आधार पर, टेगा इंडस्ट्रीज पॉलीमर आधारित मिल लाइनर्स बनाने वाली देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। टेगा इंडस्ट्रीज कंपनी की स्थापना स्वीडन के स्केजा AB के सहयोग से 1978 में भारत में हुई थी। बाद में प्रमोटर मदन मोहन मोहनका ने 2001 में कंपनी में स्केजा AB की पूरी हिस्सेदारी खरीद ली।

क्या आपको लगानी चाहिए बोली?

एक जानकार ने बताया, “बोली लगाने वालों को भारतीय और ग्लोबल बाजारों पर नजर रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि कोरोना के नए वैरिएंट ने वैश्विक बाजारों को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है। अगर अगले सप्ताह NSE निफ्टी 17,000 से नीचे चला जाता है, तो यह इश्यू बियर मार्केट में सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध हो जाएगा। ऐसे में इस पब्लिक इश्यू का 100 फीसदी ऑफर-फॉर-सेल होना एक बाधा हो सकता है।”

यह भी पढ़े:  Budget 2022 Expectation: नौकरीपेशा की डिमांड, बजट में NPS की एक्स्ट्रा लिमिट को 50000 से बढ़ाकर किया जाए 1 लाख

Redirecting in 10 seconds

Close
close