Top 10 Programming Languages जो आपको 2017 में जरुर सीखनी चाहिए

नमस्कार दोस्तों  मेरा नाम हृदयेश सिंह है और MyHindi.Org पर यह मेरी पहली पोस्ट है, इस पोस्ट की मदद से मै आपको बताने जा रहा हूँ 10 ऐसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जो आपको साल 2017 में जरुर सिखने चाहिए.

Programming Languages To learn in Hindi

दोस्तों जैसा की आप जानते है यह साल 2017 चल रहा है , तो क्या इस साल आप तैयार है कुछ नए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने के लिए ताकि आप अपने अन्दर के काबिलियत और बढ़ा सके. अगर आपका उत्तर हाँ है तो मैं आपको बताऊंगा 10 आसान और किफायती प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जो आप आसानी से सिख सकते है.

Read – Computer Programming क्या है ? Computer Programming कैसे सीखें ?

जैसा की आप जानते है पिछले कुछ सालो में स्किल्ल्ड प्रोग्रामर की जरुरत बहुत ज्यादा बढ़ गयी है साथ ही साथ कोडिंग जॉब मुख्य जरिया बन गया है रोजगार के लिए.

अगर आप प्रोग्रामिंग की दुनिया में नए है  तो आप के लिए बहुत से तरिके है जिससे आप अपनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज चुन सकते है , आप अपनी जरुरत के हिसाब से (app development,web application,web design)कोई भी लैंग्वेज का चयन कर सकते है.

Read – Programming Language कैसे सीखे ? 5 Easy Ways

तो चलिए जानते है उन 10 मुख्य प्रोग्रामिंग  लैंग्वेज के बारे में जो आप सीखना चाहेंगे:-

1.JAVASCRIPT

JavaScript,जिसे “लैंग्वेज ऑफ़ वेब” भी कहा जाता है,यह सबसे ऊपर इसलिए है क्योकि आजकल इसका इस्तेमाल हर जगह होने लगा है.यह एक हाई लेवल ,dynamic और interpreted प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे आजकल के हर एक web ब्राउज़र सपोर्ट करता है और यह developers की मदद करता है एक अच्छा web application तैयार करने में और कुछ आकर्षक फीचर , एलेमेंट्स websites में add करने के लिए.

  • Growth of JS in 2016: 97%

2.JAVA

java,यह एक सामान्य और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जोकि  प्रोग्रामर की मदद करता है , server-side application, विडियो गेम और मोबाइल application तैयार करने में ,चूँकि यह किसी भी एंड्राइड मोबाइल का कोर एलिमेंट है ,java अभी भी प्रोग्रम्मेर्स के बिच काफी मशहूर है  और इसका इस्तेमाल खूब जोरशोर से हो रहा है.

  • Growth of java in 2016: 63%

3.PYTHON

python आज के समय में काफी मशहूर और सामान्य प्रोग्रम्मिंग लैंग्वेज है.आप कोई भी काम के बारे में सोचिये और python framework आपके लिए हाजिर है चूँकि इसका syntax बहुत ही ज्यादा सिंपल है और सिखने के लिए python की प्राथमिकता कही ज्यादा है , बिना किसी झिझक के python आप 2017 में सिख सकते है.

  • Growth of python in 2016: 54%

4.RUBY

Ruby,यह एक सामान्य और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है  जो की एक से ज्यादा प्रकार के प्रोग्रामिंग paradigm सपोर्ट करता है  और यह web application तैयार करने  में मदद करता है , इसके अलावा इसका इस्तेमाल बहुग्त ही आसान है और यह अपने पॉवर के लिए जाना जाता है. आज के समय में “ruby on rails(Rails is a framework)” की डिमांड बहुत ही ज्याद है.

  • Growth of ruby in 2016: 66%

5.PHP

Php एक server side scripting लैंग्वेज है जिसका मुख्य उपयोग web डेवलपमेंट में होता है , दो बड़ी इन्टरनेट कंपनिया है जो php का इस्तेमाल करती है, -Facebook,WordPress. अगर आपकी इच्छा है की आप को भी web developers बनना है तो php आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो आप सिख सकते है.

  • Growth of php in 2016: 43%

6.C++

c++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मुख्यतः c परिवार का हिस्सा है और यह एक general purpose object ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है.रोजाना लगभग सैकड़ो application,सॉफ्टवेयर,ड्राइवर्स,फर्मवेयर जिसका हम इस्तेमाल करते है वह c++ में ही लिखा गया है , c++ को इंटरमीडिएट लेवल की श्रेड़ी में रखा गया है जिसके अन्दर हाई लेवल और लो लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज  दोनों की खूबियाँ मौजूद है.

  • Growth of c++ in 2016:43%

7.C#

c# प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया है जिसका उचारण c-शार्प  के तौर पर किया जाता है , यह एक general purpose , मॉडर्न , ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है , यह एक नया प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो.net framework के अंतर्गत कार्य करता है. c# में प्रोग्रामिंग करने बहुत कुछ c और c++ जैसा ही है तो अगर आपको c और c++ की थोड़ी बहत जानकारी है तो आपके लिए  c# सीखना बहुत ही आसान होगा.

  • Growth of c# in 2016: 88%

8.GO

Go एक ओपन सोर्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका उद्देश्य साधारण और विस्वसनीय सॉफ्टवेयर तैयार करना है. इसको गूगल के तीन कर्मचारियों के द्वारा 2007 में तैयार किया गया था. आज के समय में Go कई मशहूर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक बन गया है, जिसको गूगल खुद अपने कई प्रोडक्शन सिस्टम में इस्तेमाल करता है. कई Go प्रोजेक्ट्स का इस्तेमाल web सर्वर्स , API,minimal web application फर्मवेयर तैयार करने में इस्तेमाल होता है.

  • Growth of Go in 2016: 93%

9.SCAL

Scala एक सामान्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको तैयार किया गया है java के shortcoming को पूरा करने के लिए. इसका सोर्स कोड java बाइट कोड में compile होता है जो java वर्चुअल मशीन में रन करता है. Scala का grow डिमांड के साथ साथ होता है.

  • Growth of Scala in 2016: 54%

10.SWIFT:

साल 2014 में Apple कंपनी ने निर्णय लिया एक नया प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तैयार करने का जो की IOS और OSX application तैयार करने में मददगार साबित होगा. Swift के तैयार होने के बाद developers में इसकी डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गयी की बहुत से लोग इसको सिखने लग गये. यह c और ऑब्जेक्टिव c के कुछ अंस का इस्तेमाल करता है और developers को मदद करता है intuitive app तैयार करने में.

  • Growth of Swift in 2016: 262%

यह थी हमारी 10 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जिसको आप इस साल सिख कर अपने स्किल्स को और बढ़ा सकते है.अपने व्यू और फीडबैक हमसे शेयर करना ना भूले.

यह भी पढ़े:  Twitter Account कैसे बनाए सिर्फ 5 Minute में 2016
close