Top 8 Operating Systems जो Hackers इस्तेमाल करते है [2017 List]

नमस्कार दोस्तों मै एक बार फिर से हाजिर हूँ  एक नए पोस्ट के साथ, दोस्तों अगर आप हैकिंग में दिलचस्पी रखते है और हैकिंग करना चाहते है तो आप को पता होना चहिये  की आप हैकिंग के लिए कौन सी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करेंगे, और अगर आप को नहीं पता तो चलिए मै आपको बताता हूँ 8 ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जिनका इस्तेमाल आप हैकिंग करने के लिए कर सकते है, तो चलिए शुरू करते है –

Operating Systems jo Hackers use karte hai

1. KALI LINUX

दोस्तों Kali लिनक्स एक प्रकार का professional टूल बॉक्स है जिसके अन्दर लगभग 300 अलग अलग प्रकार के टूल्स है जिसका इस्तेमाल होता है सिक्यूरिटी की लिमिट्स को चेक करने के लिए और उनके policies और procedure को भी, यह एक मशहूर ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग अधिकतर हैकर एथिकल हैकिंग के लिए करते है. Kali लिनक्स इन् सभी गैजेट्स के लिए मौजूद है – HP chromebook, cubieboard 2,cuBox, cuBox-i, Raspberry Pi, EfikaMX,etc.

  • Read – Hacking कैसे सीखे पूरी जानकारी

2. BACKTRACK 5r3

दोस्तों Kali लिनक्स के बाद बारी आती  है backtrack OS की, backtrack OS  कुछ सालो के test के बाद बनाया गया जिसके कारन इसे कारगर penetration टेस्टिंग सिस्टम माना गया. backtrack सिस्टम को खासकर इसलिए बनाया गया ताकि टेस्टिंग के दौरान यह कोई सुराग न छोड़े.

3. BACKBOX LINUX

BACKBOX एक उबुन्तु बेस्ड लिनक्स सिस्टम है, इस सिस्टम के अन्दर वो सारे टूल्स मौजूद है जो हैकिंग में काम आते है और सारे ही टूल्स फूली अपडेटेड है, यह सिस्टम बहुत ही फ़ास्ट है और इस पर काम करना बहुत ही आसान है, यह आपको अधिकतर इस्तेमाल किये जाने वाले टूल्स प्रदान करता है  जिसका इस्तेमाल आप web एप्लीकेशन एनालिसिस, vulnerability असेसमेंट, exploitation चेक  करने के लिए कर सकते है.

  • Read – 17 प्रकार के Hacking Techniques की पूरी जानकारी

4. NOZDERO LINUX

दोस्तों Nozdero आपको लगभग 300  penetration टेस्टिंग टूल्स प्रदान करता है,यह सिस्टम लिनक्स और उबुन्तु दोनों ही सिस्टम के कुछ अंस को मिलकर तैयार किया गया है, इस सिस्टम की खासियत यह है की आप इसका इस्तेमाल किसी भी लाइव सिस्टम को टेस्ट करने के लिए कर सकते हो, इसके कुछ डिफ़ॉल्ट application जो पहले से इस सिस्टम में मौजूद रहते है – mozila firefox web browser, F-spot photo manager, Rythmbox music player, transmission torrent down-loader और office suite.

5. Samurai web testing Framework

दोस्तों samurai web टेस्टिंग framework एक प्रकार का लाइव लिनक्स environment जिसका इस्तेमाल web penetration टेस्टिंग के लिए किये जाता है इस सिस्टम के अन्दर टेस्टिंग और अटैकिंग के लिए बहुत से अच्छे टूल्स मिल जायेंगे.

  • Read – Android Mobile से WiFi Hack कैसे करे ? WPS App की Help से

6. WEAKERTHANS

दोस्तों hackers इस सिस्टम का इस्तेमाल ज्यादातर WiFi hacking के लिए इस्तेमाल करते है क्योकि इस सिस्टम के अन्दर बहुत से वायरलेस टूल्स मौजूद है जो इस सिस्टम को इस काबिल बनाते है, इस सिस्टम के कुछ टूल्स है -SQL hacking, Cisco exploitation, password cracking, web hacking etc.

7. BLACK-ARCH LINUX

यह एक Arch बेस्ड लिनक्स सिस्टम है जिसका इस्तेमाल penetration टेस्टिंग के लिए किया जाता है इस सिस्टम के लास्ट अपडेट में इसके यूजर को लगभग 1400 टूल्स इस्तेमाल करने को मिले जो इस सिस्टम को hackers के  लिए आवश्यक बनाता है.

  • Read – Android Mobile में Kali Linux कैसे Install करे: Step By Step Tutorial

8. KNOPPIX

STDknoppix एक लिनक्स बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है , इस सिस्टम को चलाने से पहले आपको लिनक्स सिस्टम जानना आवश्यक है क्योकि इसमें लिनक्स के ही कमांड लाइन्स का इस्तेमाल होता है, इस सिस्टम का इस्तेमाल प्रोफेशनल्स के साथ साथ नए लोग भी कर सकते है,STDknoppix के कुछ टूल्स है -packet sniffer, vulnerability assessment, wireless tools server tools इत्यादि.

तो दोस्तों इस पोस्ट के लिए इतना ही, अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट के जरिये बताये और अपने फीडबैक हमें जरूर दें.

यह भी पढ़े:  Blog Post के लिए Free Stock Image कहाँ से लायें?
close