Upcoming IPO:अडानी विल्मर, नायका, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस सहित 6 कंपनियों को सेबी से IPO के लिए मंजूरी

सेबी ने पिछले हफ्ते 11 से 14 अक्टूबर के बीच इन कंपनियों को आईपीओ लाने की हरी झंडी दे दी

आईपीओ मार्केट के लिए एक बड़ी खबर है। मार्केट रेगुलेटर सेबी से 6 कंपनियों को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल गई है। इन कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस (Star Health & Allied Insurance), अडानी ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी अडानी विल्मर ( Adani Wilmar) और ई-कॉमर्स ब्रांड नायका (Nykaa) शामिल हैं।

इनके अलावा पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज (Penna Cement Industries), लेटेंट व्यू एनालिटिक्स (Latent View Analytics) और सिगाची इंडस्ट्रीज (Sigachi Industries) को भी सेबी से आईपीओ की अनुमति मिली है।

रिटायरमेंट पर ही मिल जाता है 12 डिजिट का ये खास नंबर, खो जानें पर नहीं मिलेगी पेंशन

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन कंपनियों ने सेबी के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज मई और अगस्त के बीच जमा कराए थे। सेबी ने पिछले हफ्ते 11 से 14 अक्टूबर के बीच इन छह कंपनियों को आईपीओ लाने के लिए हरी झंडी दे दी। रिपोर्ट में यह भी कहा है कि सेबी के पास अभी 52 और कंपनियों के आईपीओ से जुड़े डॉक्यूमेंट जमा है, जिस पर उसे अंतिम फैसला अभी लेना है।

डॉक्यूटमेंट के मुताबिक, ब्यूटी एग्रीगेटर Nykaa का चलाने वाली ऑनलाइन मार्केटप्लेस FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड अपने आईपीओ के तहत 525 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। वहीं उसके प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक करीब 4.31 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए ऑफर फॉर सेल (OFS) लाएंगे। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने बताया कि इस आईपीओ से नायका को 3,500 से 4,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

अडानी विल्मर अपने आईपीओ के तहत 4,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। वहीं स्टार हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 6,01,04,677 इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल (OFS)  लाएंगे। हैदराबाद की पेन्ना सीमेंट के आईपीओ के तहत 1,300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 250 करोड़ रुपये की OFS लाई जाएगी।

PNB Housing Finance के शेयर पर लगा लोअर सर्किट, जानें क्यूं 5% टूटा शेयर

लेटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ के तहत 474 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं एक प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 126 करोड़ रुपये का ओएफएस लाएंगे। सिगाची इंडस्ट्रीज के आईपीओ के तहत 76.95 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इन सभी छह कंपनियों को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट किया जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  2021 में लिस्ट हुए ये IPOs हाई से 10-50% तक टूटे
close