Upcoming IPO: पैसे लगाने के लिए हो जाइए तैयार, अडानी विल्मर सहित इन 8 कंपनियों के आने वाले हैं आईपीओ

अगले कुछ हफ्तों में कम से कम 8 कंपनियां अपना IPO लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को लेकर साल 2021 में जो दीवानगी लोगों में देखने को मिली, उसे 2022 में भी जारी रहने की उम्मीद है। रिटेल निवेशकों की आईपीओ में बढ़ी भागीदरी ने इसे और दिलचस्प बना दिया है, जिसके चलते कई कंपनियों को न सिर्फ भारी सब्सक्रिप्शन मिला बल्कि निवेशकों को लिस्टिंग पर अच्छा खासा मुनाफा भी हुआ। साल 2022 में भी IPO को लेकर इस ट्रेंड के जारी रहने की उम्मीद है। IPO पर नजर रखने वाले विभिन्न पोर्टल्स के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में कम से कम 8 कंपनियां अपना IPO लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आइए डालते हैं इन पर एक नजर-

1. अडानी विल्मर (Adani Wilmar)

अडानी विल्मर के शेयरों की अनलिस्टेड मार्केट में अभी से ट्रेडिंग शुरू हो गई है और यह करीब 140 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। यह अडानी ग्रुप की FMCG कंपनी है, जो फॉर्चून और अन्य ब्रांड से अपने उत्पाद बाजार में उतारती है। कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में साल दर साल लगातार सुधार हो रहा है और वित्त वर्ष 2021 में इसका नेट प्रॉफिट 727.65 करोड़ रुपये रहा था। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इसकी पैरेंट कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरहोल्डरों के लिए आईपीओ में शेयरहोल्डर्स कोटा होगा।

2. ESDS सॉफ्टवेयर (ESDS Software)

यह एक PE फर्म के निवेश वाली क्लाउड सर्विसेज कंपनी है। कंपनी के आईपीओ में 322 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 21,525,000 शेयरों का प्रमोटरों की तरफ से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) लाया जाएगा। इसकी गिनती देश की कुछ प्रमुख क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के रूप में होती है।

बाजार की चार दिनों की तेजी पर लगाम, मंदड़िए हुए हावी, जानिए क्या है वजह

3. GO फर्स्ट (Go First)

गो फर्स्ट (पहले गो एयर के नाम से जाने जानी वाली एयरलाइन) अपने IPO से करीब 3,600 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। कंपनी पहले 2021 में ही अपना IPO लाने वाली थी, लेकिन बाद में उसने पेटीएम और कुछ अन्य आईपीओ को मिले कमजोर रिस्पॉन्स को देखते हुए इसे टाल दिया था। वित्त वर्ष 2020 के पहले 9 महीने में कंपनी को करीब 470 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। गो फर्स्ट आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल मुख्य रूप से अपने ऊपर लदे कर्ज को कम करने में करेगी।

4. VLCC

यह एक ब्यूटी एंड मेकअप कंपनी है, दो स्किन और पर्सनल केयर से जुड़े प्रोडक्ट ऑफर करती है। कंपनी को 300 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने के लिए सेबी से मंजूरी मिल गई थी। आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल कर्ज को कम करने, कई इलाकों में विस्तार करने, ब्रांड को मजबूत करने और दूसरे उद्देश्यों में किया जाएगा।

5. स्कैनरे टेक्नोलॉजीज (Skanray Technologies)

मेडिकल इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी Skanray Technologies को आईपीओ लाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी से पिछले साल नवंबर में मंजूरी मिली थी। कंपनी आईपीओ के जरिए 400 से 500 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है। इसमें 400 करोड़ रुपये का फ्रेश इक्विटी शेयर और प्रमोटरों की तरफ से 14,106,347 इक्विटी शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) लाया जाएगा। Skanray Technologies मेडिकल डिवाइस बनाने वाली देश की अग्रणी कंपनियों में से एक है और यह मेडिकल डिवाइस को डिजाइन करने, डेवलप करने, उन्हें मैन्युफैक्चर करने और उनकी मार्केटिंग करने से जैसे कार्यों में शामिल है।

इस सरकारी योजना में सालाना मिलेगी 1.20 लाख रुपये पेंशन, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

6. CMR ग्रीन टेक्नोलॉजीज (CMR Green Technologies)

यह एल्यूमीनियम और जिंक डाई-कास्टिंग एलॉयज बनाने वाली देश की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरर है, जिसकी सालाना क्षमता 310,700 मीट्रिक टन है। कंपनी ने अपनी स्थापना के बाद से ही नवीनतम तकनीकों और निरंतर सुधार का लाभ उठाकर अपनी तेज ग्रोथ रेट को बनाए रखा है। CMR ग्रीन टेक्नोलॉजीज के आईपीओ में 300 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और प्रमोटरों व शेयरहोल्डरों की तरफ से 3.34 करोड़ शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल होगा।

7. प्रूडेंट एडवाइजरी (Prudent Advisory)

साल 2000 में स्थापना के बाद से यह देश की सबसे तेजी से बढ़ने वाली फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनियों में से एक है। यह म्यूचुअल फंड्स, इंश्योरेंस, इक्विटीज, बॉन्ड्स, PMS-AIF, फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट्स, प्रॉपर्टीज और लोन प्रोडक्ट्स जैसी कैटेगरी में अपनी सेवाएं देती हैं। प्रूडेंट एडवाइजरी का आईपीओ पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल होगा, जिसमें इसकी शेयरहोल्जर और प्रमोटर वेगनर के 82,81,340 शेयर्स और शिरीष पटेल के 2,68,000 शेयर्स बेचे जाएंगे।

8. ट्रैक्सन टेक्नोलॉजीज (Tracxn Technologies)

बेंगलुरु मुख्यालय वाली Tracxn Technologies का IPO पूरी तरह ऑफर फॉर सेल होगा, जिसके तहत प्रमोटर्स 3.86 करोड़ शेयर बिक्री के लिए रखेंगे।

यह भी पढ़े:  5 स्मार्ट कार्ड जिनको आप नए वर्ष में अपने बच्चों को दे सकते हैं गिफ्ट, आइए डालते हैं इनकी खासियत पर एक नजर
close