Upcoming IPO: बाजार में अगले हफ्ते आ रहे 7,868 करोड़ रुपए के दो IPO, जानें इश्यू की तारीख, प्राइस बैंड सहित जरूरी डिटेल

नवंबर का महीना IPO के लिहाज से कंपनियों के लिए खासा अच्छा साबित हुआ है। इस महीने में अभी तक दस कंपनियां अपने इश्यू ला चुकी हैं

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी और टेगा इंडस्ट्रीज आने वाले हफ्ते में अपने इनिशियल पब्लिक ऑफिरंग (IPO) लाने वाली हैं। इसके जरिये उनकी 7,868 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। स्टार हेल्थ का आईपीओ (Star Health IPO) 30 नवंबर को खुलेगा और दो दिसंबर को बंद हो जाएगा। वहीं टेगा इंडस्ट्रीज का इश्यू (Tega Industries IPO) एक दिसंबर को खुलकर तीन दिसंबर को बंद होगा।

नवंबर का महीना IPO के लिहाज से कंपनियों के लिए खासा अच्छा साबित हुआ है। इस महीने में अभी तक दस कंपनियां अपने इश्यू ला चुकी हैं और उन सभी को इनवेस्टर्स ने हाथों-हाथ लिया है।

वहीं अगर साल 2021 की बात करें, तो इस साल अब तक कुल 51 कंपनियां IPO लेकर आ चुकी हैं। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, इन इश्यू के जरिए एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड जुटाया गया है।

Star Health Insurance IPO: कैसा है राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली इस कंपनी का IPO? जानिए GMP, प्राइस बैंड सहित सभी जरूरी डिटेल

इसके अलावा पावरग्रिड कॉरपोरेशन के इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) पावरग्रिड इनविट ने भी अपने इश्यू के जरिए 7,735 करोड़ रुपये जुटाए, जबकि ब्रुकफील्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट ने अपनी ओपनिंग स्टॉक सेल से 3,800 करोड़ रुपए जुटाए थे।

साल 2020 की तुलना में यह साल स्टॉक सेल से रकम जुटाने के नजरिये से खासा बेहतर साबित हुआ है। पिछले पूरे साल में 15 कंपनियों ने अपने इनिशियल इश्यू से 26,611 करोड़ रुपये ही जुटाए थे।

Stear Health IPO की डिटेल

बहरहाल इस हफ्ते आने वाले IPO की बात करें, तो स्टार हेल्थ 2,000 करोड़ रुपए के फ्रेश इश्यू जारी करेगी। साथ ही IPO में प्रमोटर्स और मौजूदा शेयर होल्डर्स के पास के 5,83,24,225 इक्विटी शेयर का ऑफर फॉर सेल (OFS) है।

प्राइवेट सेक्टर की बीमा कंपनी स्टार हेल्थ ने शेयरों की बोली के लिए 870-900 रुपए का प्राइस बैंड तय किया है। इस IPO से कंपनी को 7,249.18 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है।

Tega Industries IPO की डिटेल

दूसरी तरफ माइनिंग इंडस्ट्री के लिए प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी टेगा इंडस्ट्रीज अपने प्रमोटर और मौजूदा शेयर होल्डर के 1,36,69,478 इक्विटी शेयरों के लिए इनवेस्टर्स से बोलियां आमंत्रित कर रही है। IPO का प्राइस बैंड 443 से 453 रुपए तय हुआ है।

यह IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है, यानी इस इश्यू के जरिेए कंपनी के प्रमोटर और शेयरहोल्डर अपनी हिस्सेदारी बिक्री के लिए पेश करेंगे। कंपनी के IPO के लिए निवेशक लॉट में बोली लगा सकेंगे और एक लॉट में कंपनी के 33 शेयर होंगे। कंपनी को IPO से 619.22 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है।

IPO लाने वाली इन दोनों ही कंपनियों के शेयर BSE और NSE दोनों ही बाजारों में लिस्टेड होंगे।

यह भी पढ़े:  7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 26000! वेतन बढ़ाने को लेकर आया नया अपडेट
close