WazirX 2021 survey : महिलाएं बिटकॉइन पर लगा रहीं दांव, पुरुषों को शीबा इनु है पसंद

एक्सचेंज पर बिकटॉइन (बीटीसी), तेथेर (यूएसडीटी), शीबा इनू (एसएचआईबी), डोगकॉइन (डीओजीई), वजीरएक्स टोकन (डब्ल्यूआरएक्स) और मैटिक (एमएटीआईसी) में हो रहा सबसे ज्यादा कारोबार

WazirX : बाइनैंस के निवेश वाली वजीरएक्स 2021 में 43 अरब डॉलर का ट्रेडिंग वॉल्यूम दर्ज किया। बंगलुरू के क्रिप्टो एक्सचेंज की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। इसके साथ ही एक्सचेंज पर बिकटॉइन (बीटीसी), तेथेर (यूएसडीटी), शीबा इनू (एसएचआईबी), डोगकॉइन (डीओजीई), वजीरएक्स टोकन (डब्ल्यूआरएक्स) और मैटिक (एमएटीआईसी) सबसे ज्यादा कारोबार वाली क्रिप्टो रहीं।

वजीरएक्स का यूजर बेस 1 करोड़ के पार

“हाईलाइट्स एंड ऑब्जर्वेशंस फ्रॉम 2021 : द ईयर ऑफ क्रिप्टो” के मुताबिक, वजीरएक्स का यूजर बेस 1 करोड़ से ज्यादा हो गया है। वजीरएक्स द्वारा कराए गए एक यूजर सर्वे में कहा गया, 51 फीसदी लोगों ने माना कि वह दोस्तों और परिवार के सुझाव पर क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं। सर्वे में शामिल 44 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके कुल इनवेस्टमेंट पोर्टफोलियो में 10 फीसदी हिस्सेदारी क्रिप्टो की है।

फीमेल यूजर्स की संख्या 1009 फीसदी बढ़ी

नए फीमेल यूजर्स की संख्या में 1009 फीसदी, जबकि मेल यूजर्स की संख्या में 829 फीसदी की रिकॉर्ड ग्रोथ दर्ज की गई है। रिपोर्ट यह भी कहती है कि महिलाओं ने बिटकॉइन में ज्यादा ट्रेड की, जबकि पुरुषों ने शीबा इनू पर ज्यादा दांव लगाया। इसके अलावा क्रिप्टो में ट्रेडिंग और इनवेस्टमेंट में व्यापक बदलाव दिखा है, जो इस बात से भी जाहिर होता है कि वजीरएक्स के 66 फीसदी यूजर्स 35 साल की उम्र से कम के हैं।

क्रिप्टो में करियर बनाने में दिख रही है दिलचस्पी

54 फीसदी लोगों ने कहा कि वे क्रिप्टो स्पेस में करियर बढ़ाने में दिलचस्पी लेंगे, हालांकि इस लिस्ट में एंटरप्रेन्योरशिप, फाइनेंस और बिजनेस डेवलपमेंट सबसे पसंदीदा ऑप्शन थे। रिपोर्ट के मुताबिक, मेट्रो और टियर-1 शहरों से इतर भी क्रिप्टो में भागीदारी का रुझान देखने को मिला है। गुवाहाटी, करनाल, बरेली जैसे छोटे शहरों से यूजर्स की संख्या में 700 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

 

यह भी पढ़े:  Bank strike: प्राइवेटाइजेशन के विरोध में आज भी रहेगी 9 लाख बैंक कर्मचारियों की हड़ताल, चेक क्लीयरेंस, फंड ट्रांसफर में होगी दिक्कत

Redirecting in 10 seconds

Close
close