Website को बिना Backlink Google पर Rank कैसे करे?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने Website को बिना Backlink Google पर Rank कैसे कर सकते है। क्योंकि अगर आज के समय में देखा जाए तो लगभग हर सभी ने अपने Website एवं Blog इत्यादि बनाए हुए हैं।website ko bina backlink rank kaise kare

जिस कारण Google पर Competition बहुत ज्यादा हो चुका है। लेकिन आज हम बात करेंगे कि आप अपने Website को बिना Backlink के Google पर Rank कैसे करा सकते हैं। में आपको बता दूँ, की Google पर अपने किसी भी Website को Rank कराने के लिए बहुत ही आसान तरीका है। और अब आपने से कुछ लोग यह सोच रहे होंगे, कि मैं आपको Backlink बनाने की सलाह दूंगा? लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें:- Hindi Blog को SEO कैसे करे: Case Study

क्योंकि अक्सर आपने देखा होगा बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो दूसरों के Website पर जाकर Comment Box में अपने Link Submit करते रहते हैं। जिस कारण उनकी Rank बढ़ती नहीं बल्कि और घटती चली जाती है।

लेकिन अब आप में से कुछ लोग ऐसे होंगे, जो बिना उदाहरण के नहीं मानने वाले हैं। तो मैं उनको बता दूं, अगर आप Techno Vedant [YouTuber] की Website को Analyze करेंगे। तो उनका Spam Score 14 /18 हो चुका है।

और ऐसा इसलिए हुआ है। क्योंकि यह श्रीमान रात दिन Backlinks बनाते रहते थे, ताकि इनका Website Rank हो जाए। लेकिन Website तो Rank नहीं हुई अपना Spam Score बढ़ा बैठे। तो आइए अब हम जान लेते है, कि किसी भी Website को बिना Backlink के Rank कैसे करवाया जाता है।

इन्हें भी पढ़ें:- Blog को Google और अन्य Search Engine में Rank करने का तरीका

दोस्तों आप अपने किसी Website को Google पर बिना Backlink के Rank कराने के लिए आप इन Tips का इस्तेमाल कर सकते हैं। और में उम्मीद करता हूं, कि यह आपके Website को Google पर जल्द से जल्द Rank कराने की कोशिश करेंगे।

  1. सबसे पहले आप अपने Website के Title, Tag और Description Limit के अनुसार रखे।
  2. अपने website में robots.txt, sitemap.xml, एवं 404 पेज जरूर बनाये।
  3. और सभी Social Media Platform को अपने Website से Connect करे और Website को भी उनसे Connect करे।
  4. Professional एवं Unique Logo तथा Favicon जरूर इस्तेमाल करें।
  5. आपके Website में जितने भी Broken Links है। उन्हें ढूंढे और दोबारा Connect करे।
  6. अच्छी Company के Domain, Hosting एवं SSL इस्तेमाल करे
  7. Mobile-Friendly Theme इस्तेमाल करे। और अगर Custom Design किया है। तो उस Code को Minify जरूर करे।
  8. और इसके अलावा आप अपने Blog में Schema markup का इस्तेमाल करे। जो आपके Website के बारे में Google को बहुत जल्द Information प्रदान करने में मादा करता है।
  9. और अपने Website में आप जो भी Graphics यानि के Images इस्तेमाल कर रहे है। उन्हें हो सके तो खुद बनाये या बनवाये। और इस्तेमाल करते समय Alt tag जरूर इस्तेमाल जरूर करे।
  10. High-Quality Keyword Find करके उसपर एक अच्छा Article पब्लिश करे। और Social Media पर अवश्य Share करे।
  11. और जब भी Post लिखे, तो Meta Data एवं H1 एवं H2 Headings, एक Photo, छोटे-छोटे Paragraph, एक Video के साथ कम 300 वर्ड्स के साथ पोस्ट पब्लिश करे।
  12. और अगर हो सके तो About Us, Contact Us और Privacy Policy Page जरूर बनाये।
  13. इसके अलावा आप अपने Website में ज्यादा Custom यानि के Inline css इस्तेमाल न करे।
  14. और अपने वेबसाइट के Cache Delete करने के लिए Plugin इस्तेमाल करे। फिर Public_html में जाकर .htaccess नामक File बनाये एवं Custom Expire Code डालें।
  15. और Canonicalization रोकने के लिए आप अपने Website WordPress Website के Setting> General> में जाकर (URL) में https का इस्तेमाल करे।

तो दोस्तो उम्मीद करता हूं, कि आप इन Tips का इस्तेमाल करके अपने Website को जल्द से जल्द Google पर बिना Backlink के Rank करा पाएंगे। लेकिन अगर आप नहीं कोई ऐसा Keyword चुना है, जिसका Competition बहुत ज्यादा है। और आपके Competitor में कुछ Backlink बनाए हुए हैं। तो आप भी उन-उन जगह पर जाकर अपने Backlink बना सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- Blog की Traffic कैसे बढ़ाये ? 3 Easy & Basic Way

लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि अगर आप इन टिप्स का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बैकलिंक की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hey Guys, I’m Rahman. [Founder & CEO] Oflox, India’s #1 Digital Marketing Institute & Company. We Provide Website, Application & Graphic Designing, Content Creation, Video Production, SEO & SMM Services, Etc.

यह भी पढ़े:  Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?
close